भारत में ओमिक्रॉन वैरिएंट की एंट्री, यह डेल्टा प्लस वैरिएंट से पांच गुना ज्यादा खतरनाक


स्टोरी हाइलाइट्स

स्वास्थ्य मंत्रालय ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के हवाले से कहा कि कोरोना का ओमाइक्रोन वैरिएंट डेल्टा प्लस वैरिएंट से पांच गुना ज्यादा खतरनाक है और बाकी की तुलना में तेजी से फैल सकता हैं....

सरकारी सतर्कता के बावजूद भी देश में चार मरीज कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमाइक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं. ये मामले कर्नाटक से सामने आए हैं. भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के हवाले से कहा कि कोरोना का ओमाइक्रोन वैरिएंट डेल्टा प्लस वैरिएंट से पांच गुना ज्यादा खतरनाक है और बाकी की तुलना में तेजी से फैल सकता हैं.

अब तक 29 देशों में ओमाइक्रोन वैरिएंट से संक्रमित मरीजों की पहचान की जा चुकी हैं और डब्ल्यूएचओ ने इसे ख़तरनाक वैरिएंट की श्रेणी में रखा हैं. इस वैरिएंट से संक्रमित मरीज की पहचान सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में हुई थी.

ओमाइक्रोन से एक संक्रमित मरीज, अन्य 20 लोगों को संक्रमित करता हैं :

देश के जाने-माने डॉक्टर और मेदांता अस्पताल के संस्थापक डॉक्टर नरेश त्रेहन ने इस वेरिएंट की गंभीरता बताते हुए कहा कि कोरोना के ओमाइक्रोन वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति 18 से 20 लोगों को पॉजिटिव बना सकता है. उधर, देश में कोरोना की मौजूदा स्थिति के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव. अग्रवाल ने बताया कि देश में पिछले एक महीने से कोरोना के नए मामलों में कमी आ रही है.

इन दोनों राज्यों में कोरोना के ज्यादा मामले :

उन्होंने कहा कि अब केवल दो राज्यों महाराष्ट्र और केरल में 10,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं, जो देश में कुल संक्रमित मामलों का 55 प्रतिशत है. लव अग्रवाल ने कहा कि देश में करीब 49 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज मिल चुकी हैं, जिससे कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी देखने को मिली है. केंद्र सरकार ने 15 दिसंबर से शुरू होने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर फैसला टाल दिया था.

फ्लाइट बैन की मांग :

भारत में ओमाइक्रोन को फ़ैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार ने दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई और सभी राज्यों को सतर्क रहने का निर्देश दिया. महाराष्ट्र और झारखंड सहित कई राज्यों ने केंद्र सरकार से विदेशों से उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की अपील की है.