मध्य प्रदेश में तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, ये हैं तारीखें


स्टोरी हाइलाइट्स

पहले चरण में 9 जिलों में, दूसरे चरण में 7 जिलों में, शेष 36 जिलों में तीसरे चरण में चुनाव होंगे.

मध्य प्रदेश के राज्य चुनाव आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने प्रेस वार्ता में कहा कि पहले जब हम राज्य में पंचायत चुनाव कराने जा रहे थे तो कोरोना की एक और लहर आ गई, जिसके बाद चुनाव नहीं हो सका। इस बार भी चुनाव के दौरान हम कोरोना की गाइडलाइंस का पालन करेंगे।

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में जिला पंचायत, 313 जनपद पंचायत, 22581 ग्राम पंचायत सरपंच और 52 जिलों के 3 लाख 62 हजार पंचों के लिए चुनाव होंगे. चुनाव तीन चरणों में होंगे। हमारे पास अभी जितनी ईवीएम हैं, तीन चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में 9 जिलों में, दूसरे चरण में 7 जिलों में, जबकि शेष 36 जिलों में तीसरे चरण में चुनाव होंगे. सभी केंद्रों पर मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक होगा. 55 हजार ईवीएम से होंगे चुनाव पंच और सरपंच का चुनाव बैलेट पेपर से, जनपद और जिला पंचायत के चुनाव ईवीएम से होंगे.

चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव की घोषणा होते ही मध्य प्रदेश में आचार संहिता लागू हो जाएगी. यह चुनाव के अंत तक लागू रहेगा। चुनाव के दौरान जुलूस और रैलियों की अनुमति सक्षम प्राधिकारी से प्राप्त की जानी चाहिए। ऑनलाइन नामांकन भी भरा जा सकता है, जिसकी हार्ड कॉपी जमा करनी होगी।

पहला चरण: 6 जनवरी को मतदान होगा।
दूसरा चरण: 28 जनवरी को मतदान।
चरण 3: 16 फरवरी को मतदान।