प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 दिसंबर को गोरखपुर में 9600 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को देश के नाम समर्पित करेंगे


Image Credit : twiter

स्टोरी हाइलाइट्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जाएंगे और 9,600 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जाएंगे और 9,600 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी जिस परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, उसमें गोरखपुर फर्टिलाइजर फैक्ट्री भी शामिल है, जिसकी आधारशिला उनके द्वारा जुलाई 2016 में रखी गई थी। पीएमओ ने कहा कि पिछले 30 साल से बंद फैक्ट्री को 8,600 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्जीवित किया गया है।


पीएमओ ने कहा कि परिणामी उत्पादन पूर्वांचल और उसके आसपास के क्षेत्रों के किसानों के लिए बहुत फायदेमंद होगा और पूरे क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा. इस अवसर पर, प्रधानमंत्री गोरखपुर में पूरी तरह से संचालित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) परिसर का भी उद्घाटन करेंगे। इसे एक हजार करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने जुलाई 2016 में आधारशिला रखी थी। मोदी गोरखपुर में आईसीएमआर के क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र के नए भवन का भी उद्घाटन करेंगे।