Akshaya Tritiya 2024: 23 साल बाद अक्षय तृतीया पर नहीं है विवाह का कोई शुभ मुहूर्त, जानें वजह


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

Akshaya Tritiya 2024 Marriage Muhurat:23 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है, जब अक्षय तृतीया के दिन विवाह का कोई शुभ मुहूर्त नहीं है, जानें वजह..!!

Akshaya Tritiya 2024 Marriage Muhurat: अक्षय तृतीया को किसी भी शुभ कार्य को बिना किसी पंचांग या शुभ समय देखे पूरा करने के लिए एक अवर्णनीय मुहूर्त माना जाता है। अक्षय तृतीया के दिन विवाह, गृह प्रवेश, मुंडन आदि शुभ कार्य करने के लिए किसी शुभ मुहूर्त की आवश्यकता नहीं होती है। 

ऐसा संयोग करीब 23 साल बाद बन रहा है, जब अक्षय तृतीया के दिन शुक्र और बृहस्पति के अस्त होने के कारण विवाह या शुभ कार्य, विवाह आदि के लिए शुभ मुहूर्त नहीं है। हालाँकि, चूंकि अक्षय तृतीया को शुभ माना जाता है, इसलिए इस दिन शुभ अनुष्ठान किए जा सकते हैं। हर साल मई और जून में विवाह के लिए सबसे शुभ मुहूर्त होता है, लेकिन इस साल मई-जून में विवाह के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं है।

ज्योतिष के अनुसार अक्षय तृतीया पर गुरु नक्षत्र अस्त होगा। इससे पहले साल 2000 में भी ऐसा ही संयोग बना था जब शादी के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं था। इस वर्ष विक्रम संवत 2081 में वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि से ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि तक, अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार 7 मई से 31 मई तक गुरु नक्षत्र अस्त रहेगा। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विवाह के लिए कुंडली मिलान और गुण तथा दोषों का मिलान किया जाता है। इसके अलावा बृहस्पति और शुक्र को विवाह का कारक ग्रह माना जाता है। यदि बृहस्पति और शुक्र ग्रह आकाश में उदित हों तो यह विवाह के लिए शुभ समय है। यदि ये दोनों ग्रह अस्त हों तो विवाह का कोई शुभ मुहूर्त नहीं निकलता। दोनों ग्रहों के वक्री होने से मई-जून में शादी की शहनाइयां नहीं बजेंगी।