क्या आप भी सांस की दुर्गंध से परेशान हैं, कीजिये ये उपाय


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

रल हाइजीन का ध्यान रख कर और मुंह को हाइड्रेट रखना इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है. आप मुंह और साँसों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं..!

मुंह का सूखापन, मसूड़ों की बीमारी, साइनस और स्मोकिंग की वजह से सांस की बदबू परेशान करती है। इसके कारण आपको शर्मिंदा तक होना पड़ता है। पेट साफ न होना, सही से ब्रश न करना, बहुत देर तक कुछ नहीं खाना या पीना आदि से भी मुंह में बदबू आती है। मुंह बदबू को दूर के लिए कुछ लोग माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं। ओरल हाइजीन का ध्यान रख कर और मुंह को हाइड्रेट रखना इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है। आप मुंह और साँसों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं।

मुंह या सॉंसों की दुर्गंध को दूर करने के घरेलू उपाय –

दॉंतों की सफाई ठीक से करें : दॉंतों की सफाई का ठीक से ख्याल रखना चाहिए और गलत चीजें खा  लेने की वजह से मुंह से बदबू आने लगती है। इसलिए मुंह की सफाई का सही से ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। आपको बता दें मुंह से आने वाली बदबू को हैलीटोसिस कहा जाता है।

नाश्ता ना छोड़ें : नाश्ता हमारे दिनभर के भोजन का सबसे अहम हिस्सा होता है। जो लोग सुबह नाश्ता नहीं करते हैं या बहुत देर तक भूखा रहते है। उनके मुंह से ज्यादा बदबू आती है। ऐसे में सुबह के नाश्ते में कम चीनी वाली चीजें, ताजे फल, सब्जियां, दही, दूध और सभी प्रकार के फाइबर वाली चीजें खानी चाहिए।

जीभ को रोज करें साफ : सांस की बदबू के कई कारणो में से एक कारण जीभ है, यह दांतों और मसूड़ों पर जमे बैक्टीरिया के कारण आती है। इसलिए जीभ को रोज साफ करना चाहिए।

सुबह-शाम ब्रश करें : जिनके दॉंतों में गैप होता है, उनके दॉंतों में अक्सर खाना फंस जाता है। कुछ भी खाने के बाद कुल्ला जरूर करें और सुबह-शाम दांतों को अच्छी तरह ब्रश करें और कुल्ला करें।

नाक से सांस लें : मुंह से सांस लेने से लार का उत्पादन रुक जाता है। इसलिए हमेशा नाक से सांस लें क्योंकि यह हवा में नमी बनाने में मदद करता है जिससे आप सांस लेते हैं। मुंह से सांस लेने से मसूड़ों की बीमारी हो सकती है।