क्या आपको भी है घोर गुस्सा? तो आइए जानते हैं गुस्से पर काबू पाने के उपाय.


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

आए दिन किसी न किसी वजह से किसी पर गुस्सा आ जाता है। अगर कोई कहता है कि मुझे कभी गुस्सा नहीं आता तो गलत है। क्योंकि यह एक सामान्य भावनात्मक प्रतिक्रिया है। लेकिन क्रोध की तीव्रता और स्थिति में अंतर होता है।

कुछ लोगों को अजीब परिस्थितियों में गुस्सा आता है जबकि कुछ लोगों को छोटी-छोटी बातों पर जल्दी और बहुत ज्यादा गुस्सा आ जाता है। 

 

ऐसे में वे खुद पर से नियंत्रण खो बैठते हैं और सामने वाले से ऐसी बात कह देते हैं जिसका बाद में उन्हें पछतावा होता है। इस प्रकार के लोगों को क्रोधी कहा जाता है। यदि आप भी किसी बात पर जल्दी और तीव्रता से क्रोधित हो जाते हैं, तो आपको उस पर नियंत्रण करने की आवश्यकता है। क्योंकि यह दूसरे व्यक्ति के लिए अच्छा नहीं है, यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। अपने गुस्से को नियंत्रित करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

गहरी साँस लेना

अगर आपको किसी बात पर गुस्सा आ रहा है तो गहरी सांस लेने की कोशिश करें। यह उपाय ध्यान का काम करेगा और आपके दिमाग को शांत करने में अहम भूमिका निभाएगा।

उलटा गणना करें

गुस्से की स्थिति में कुछ भी कहने से पहले उलटी गिनती शुरू कर दें। इससे आपके गुस्से की तीव्रता कम होगी और साथ ही आप अनजाने में गुस्से में जो गलत शब्द बोलने जा रहे हैं, उसे बोलने में आप खुद पर काबू पा सकेंगे।

ठंडा जल पियो

गुस्से को शांत करने के लिए एक गिलास ठंडे पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपने गुस्से को थोड़ा शांत कर पाएंगे और कुछ भी कहने से पहले थोड़ा सोच पाएंगे। साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद रहेगा।

संगीत सुनें

अगर आपको कुछ सोचकर गुस्सा आ रहा है तो म्यूजिक थैरेपी का सहारा लें। जब आप गुस्से में हों तो कोई ऐसा गाना सुनने की कोशिश करें जिससे आपको राहत मिले।

ध्यान

जिन लोगों को अधिक से अधिक जल्दी गुस्सा आता है उन्हें प्रतिदिन कुछ बार ध्यान करने की आवश्यकता होती है। ध्यान को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से व्यक्ति धीरे-धीरे अपने क्रोध पर नियंत्रण करना सीखता है।

पर्याप्त नींद लो

अक्सर देखा जाता है कि पर्याप्त नींद न लेने और थकान की स्थिति में भी लोग चिड़चिड़े हो जाते हैं और आसानी से गुस्सा हो जाते हैं। अगर आपको भी छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आ जाता है तो आपको अच्छी नींद की जरूरत है। यह आपके गुस्से को नियंत्रित करने में मदद करेगा।