अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत, 1 जून तक अंतरिम जमानत पर रहेंगे दिल्ली CM


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केजरीवाल को अंतरिम जमानत दे दी, सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई में ही इसका संकेत दे दिया था..!!

अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत दे दी है। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने जो संकेत दिए थे उससे लग रहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री को राहत मिल सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 1 जून तक अंतरिम जमानत दे दी है। कोर्ट ने केजरीवाल को 2 जून को सरेंडर करने को कहा है।

हालांकि, इस बीच खबर आई कि ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) आज अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर सकती है। सूत्रों की मानें तो ईडी चार्जशीट में अरविंद केजरीवाल को मास्टरमाइंड बता सकती है। इसके अलावा आम आदमी पार्टी को भी आरोपी बनाया जा सकता है। आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था और वर्तमान में वह न्यायिक हिरासत के तहत तिहाड़ जेल में बंद हैं। 

इससे पहले गुरुवार को ईडी ने कथित उत्पाद नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर किया था, जिसमें कहा गया था कि यह सही नहीं है। चुनाव में प्रचार करना न तो मौलिक अधिकार है और न ही संवैधानिक अधिकार। वहीं, ईडी द्वारा दाखिल हलफनामे पर अरविंद केजरीवाल की कानूनी टीम ने आपत्ति जताई है।

ईडी के एक अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि अगर चुनाव नहीं लड़ रहे अरविंद केजरीवाल अंतरिम जमानत दिए जाने पर को आम आदमी पार्टी के लिए प्रचार का हिस्सा बनेंगे। इससे डिब्रूगढ़ जेल में बंद खालिस्तान समर्थक 'वारिस पंजाब दे' नेता अमृतपाल सिंह को भी खडूर साहिब से चुनाव लड़ने में मदद मिलेगी। वह चुनाव प्रचार के लिए अंतरिम जमानत की मांग कर रहे थे। ये डर ईडी को भी सता रहा है।

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले अरविंद केजरीवाल की जेल से रिहाई आम आदमी पार्टी के लिए बड़ी राहत की खबर है। दिल्ली में 25 मई को लोकसभा चुनाव होने हैं, जिसमें अब सिर्फ 15 दिन बचे हैं। दिल्ली में आम आदमी पार्टी कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। अगर केजरीवाल चुनाव से पहले सामने आते हैं तो पार्टी को काफी समर्थन मिलेगा। केजरीवाल की गैरमौजूदगी में उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल फिलहाल चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं।