केंद्र सरकार ने जारी की टीकाकरण के लिए नई गाइडलाइंस, जानिए नए बदलाव


Image Credit : twiter

स्टोरी हाइलाइट्स

केंद्र सरकार ने कहा कि संक्रमित लोगों के टीकाकरण में तीन महीने की देरी होगी. स्वास्थ्य मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव विकास शेली ने कहा, इसमें एहतियाती खुराक भी शामिल है. ICMR के डीजी बलराम भार्गव के मुताबिक, कोरोना संक्रमित मरीज के ठीक होने या वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद करीब 9 महीने तक एंटीबॉडी मौजूद रहती है...

केंद्र सरकार ने कहा कि संक्रमित लोगों के टीकाकरण में तीन महीने की देरी होगी। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे गए पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव विकास शेली ने कहा, इसमें एहतियाती खुराक भी शामिल है। उन्होंने आगे कहा, "मैं संबंधित अधिकारियों से इस पर ध्यान देने का आग्रह करती हूं"।

कहा जाता है कि कोरोना ओमिक्रोन के नए संस्करण के आने के बाद देश में एक बार फिर टीकाकरण में तेजी आई है। सरकार द्वारा विभिन्न मीडिया के माध्यम से वायरस से बचाव के लिए जागरूकता फैलाई जा रही है। ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल भी उठ रहा है कि टीकाकरण या कोरोना वायरस से ठीक होने के कितने महीने बाद तक शरीर में इम्यून सिस्टम बना रहता है। लोगों के मन में उठ रहे इस सवाल की जानकारी ICMR के डीजी बलराम भार्गव ने दी है।

एंटीबॉडी रहेगी 9 महीने तक मौजूद : 

बलराम भार्गव के मुताबिक, कोरोना संक्रमित मरीज के ठीक होने या वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद करीब 9 महीने तक एंटीबॉडी मौजूद रहती है। आईसीएमआर के डीजी के मुताबिक, भारत में वैक्सीन-व्युत्पन्न इम्युनिटी पर एक अध्ययन किया गया था और वैश्विक स्तर पर शोध भी किया गया था। इन अध्ययनों से पता चला है कि एंटीबॉडी शरीर में लगभग 9 महीने तक जीवित रहती हैं।

देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 20 लाख के पार :

देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 2 दिनों से हर दिन 3 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। सक्रिय मामलों की संख्या 20 लाख को पार कर गई है। पिछले 24 घंटे में 3,47,254 नए मामले सामने आए हैं। 703 मरीजों की मौत हो चुकी है। चार दिन में कोरोना से मरने वालों की संख्या दोगुनी हो गई है।

17 प्रतिशत से ऊपर संक्रमण दर :

देश में कोरोना संक्रमण दर 17 फीसदी से तेजी से बढ़कर 17.94 फीसदी हो गई है। पिछले 24 घंटों में 2,51,777 मरीज अस्पताल या घर पर इलाज के बाद ठीक हुए हैं। ठीक होने वाले मरीजों की कुल संख्या अब तक 3,60,58,806 हो गई है।