कांग्रेस ने जारी किया 'ब्लैक पेपर', खड़गे बोले- देश में सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी


स्टोरी हाइलाइट्स

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र सरकार के खिलाफ ब्लैक पेपर जारी किया. देखें लाइव.

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज यानी 8 फरवरी को मोदी सरकार के बीते 10 सालों के कार्यकाल का विरोध जताने के लिए ब्लैक पेपर जारी किया. उन्होंने कहा कि भाजपा ने इन 10 साल में 411 विपक्षी विधायकों को अपनी तरफ मिलाया. वह (बीजेपी) डेमोक्रेसी खत्म कर रही है. हम आज सरकार के खिलाफ 'Black Paper' निकाल रहे हैं.

खड़गे ने आगे कहा, पीएम मोदी जब भी संसद में अपनी बात रखते हैं तो अपनी असफलताओं को छिपाते हैं. वहीं, जब हम सरकार की असफलताओं के बारे में बोलते हैं, तब उसे महत्व नहीं दिया जाता है. इसलिए हम Black Paper निकालकर जनता को सरकार की विफलताओं के बारे में बताना चाहते हैं.

उन्होंने बताया कि देश में सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी है, मोदी सरकार इसकी बात कभी नहीं करती. वे हमेशा 10 साल की तुलना करते हैं, लेकिन पंडित जवाहरलाल नेहरू जी की उपलब्धियों के बारे में कभी नहीं बताते. यहां तक कि जिस राज्य में BJP की सरकार नहीं है, केंद्र सरकार वहां मनरेगा का पैसा भी नहीं देती, फिर बाद में कहती है कि पैसा तो रिलीज हुआ, लेकिन वो खर्च नहीं किया गया.

खड़गे ने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा, देश में महंगाई बहुत ज्यादा बढ़ गई है, लेकिन पीएम मोदी उसे कम करने के बदले कांग्रेस से तुलना करते रहते हैं. मोदी सरकार चाहे तो दाल, तेल समेत रोजमर्रा की जरूरी चीजों पर महंगाई को कंट्रोल कर सकती है. लेकिन मोदी अपने दोस्तों को फायदा पहुंचाने के लिए बाहर से चीजें इम्पोर्ट कराते हैं.

किसानों से जुड़े मुद्दे का जिक्र करते हुए खड़गे बोले, तीन काले कानूनों के खिलाफ किसान 1 साल तक धरने पर बैठे रहे, लेकिन सरकार ने इनकी कोई चिंता नहीं की. पीएम मोदी ने किसानों से कहा था कि आपको MSP ज्यादा मिलेगी और आमदनी दोगुनी होगी, लेकिन कुछ भी नहीं किया. मोदी जी संसद में बेरोजगारी, मंहगाई और किसानों के बारे में कुछ नहीं बोलते हैं.

उन्होंने आगे कहा, पीएम मोदी सामाजिक न्याय की सिर्फ बातें करते हैं, लेकिन जमीनी स्तर पर कुछ नहीं करते. सरकार को रोजगार देने की दिशा में काम करना चाहिए, जब सभी को भागीदारी मिलेगी, तभी न्याय होगा. इसलिए हम PSUs की बात करते हैं. जब PSUs बनते हैं तो वहां SC-ST, OBC और आदिवासियों को रोजगार मिलता है. उनके जीवन में स्थिरता आती है.

साथ ही मल्लिकार्जुन खड़गे ने गंभीर आरोप लगाते हुए बताया कि मोदी सरकार लोगों को डरा-धमकाकर पैसा वसूल रही है. यह पैसा लोकतंत्र को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इसी तरह से उन्होंने विपक्ष के 411 विधायकों को अपनी तरफ कर लिया. उन्होंने आगे बीजेपी पर निशाना साधते हुए और क्या कुछ कहा, देंखें लाइव.

 

ब्लैक पेपर को मैं काला टीका मानता हूं- पीएम

हालांकि, इसी मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक बयान भी सामने आया है. जिसमें ब्लैक पेपर का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने संसद के अंदर कांग्रेस पर निशाना साधा है. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने पिछले 10 साल में काफी विकास किया. इसे किसी की नजर न लग जाए, इसलिए कांग्रेस के ब्लैक पेपर को मैं काला टीका मानता हूं.