मौनी अमावस्या पर जरूर करें ये एक काम! होगा धन लाभ


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

अमावस्या के दिन लक्ष्मी सूक्तम के पाठ के सभी श्लोकों का जाप करें..!!

Mauni Amavasya 2024: माघ मास की मौनी अमावस्या 9 फरवरी (शुक्रवार) को है. मौनी अमावस्या को माघ अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल माघ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि की शुरुआत 9 फरवरी को सुबह 8 बजकर 02 मिनट से होगी, जो अगले दिन यानी 10 फरवरी को सुबह 4 बजकर 28 मिनट पर इसका समापन होगा. ऐसे में इस साल 9 फरवरी को मौनी अमावस्या मनाई जाएगी.

मौनी अमावस्या के दिन भगवान विष्णु और भगवान शिव की उपासना की जाती है. साथ ही अमावस्या के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि मौनी अमावस्या के दिन माता लक्ष्मी से जुड़े उपाय करना बेहद शुभ होता है.

अमावस्या के दिन माता लक्ष्मी की उपासना करना बेहद शुभ माना जाता है जिससे मां लक्ष्मी साल भर गरीबी दूर कर देती हैं और धन लाभ होता है. दरअसल, सनातन धर्म में माता लक्ष्मी को सबसे ज्यादा पूजनीय माना जाता है. माता लक्ष्मी को धन की देवी के रूप में जाना जाता है.

इस दिन लक्ष्मी सूक्तम का पाठ करना बहुत ही शुभ और लाभकारी माना जाता है और अमावस्या के दिन इस पाठ को करने से जीवन में तरक्की प्राप्त होती है. लक्ष्मी सूक्तम का जिक्र ऋग्वेद में भी हैं. इसके पाठ करने से जातक की सभी आर्थिक समस्याएं समाप्त हो जाती हैं. अमावस्या के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करते समय एक दीपक जलाएं. उसके बाद लक्ष्मी सूक्तम के पाठ के सभी श्लोकों का जाप करें.