Dussehra 2023: देश की इन 5 जगहों पर धूमधाम से मनाते हैं दशहरा


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

इस साल यह त्योहार 24 अक्टूबर यानी मंगलवार को मनाया जाएगा..!

Dussehra 2023: दशहरा भारत के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। लोग इसे बहुत धूमधाम से मनाते हैं।  24 अक्टूबर यानी मंगलवार को मनाया जा रहा है। यह त्यौहार देश के हर हिस्से में मनाया जाता है लेकिन कुछ जगहें ऐसी भी हैं जो दशहरा मनाने के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं।

दशहरा का त्योहार हर साल असो माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। इस त्यौहार को मनाने के पीछे कई मान्यताएं हैं।  भारत में लोग दशहरा बहुत धूमधाम से मनाते हैं। इस दिन रावण का पुतला जलाया जाता है। दशहरा उत्सव देखने के लिए देशभर से लोग दूर-दूर से आते हैं।

कोलकाता

चाहे नवरात्रि पूजा हो या दशहरा यह त्योहार कोलकाता में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। दशहरे के दौरान शहर के पंडालों को सजाया जाता है। जिसमें मां दुर्गा के लिए विशेष स्थान बनाया जाता है। जहां उनकी प्रतिमा स्थापित है।

कुल्लू

कुल्लू में दशहरा उत्सव कई दिनों तक चलता है। इस खास मौके पर वहां जुलूस भी निकाला जाता है। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं और देवी-देवताओं को अपने सिर पर लेकर चलते हैं। दशहरा उत्सव के दौरान कुल्लू में मेला लगता है जहाँ आप कुल्लू की संस्कृति देख सकते हैं।

गुजरात

गुजरात में दशहरा उत्सव अनोखे ढंग से मनाया जाता है। दशहरे के दिन राम रावण की सेना के बीच युद्ध होता है। इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग उमड़ते हैं। दशहरे के अवसर पर गरबा भी खेला जाता है, जो बहुत प्रसिद्ध है। इस दिन पुरुष और महिलाएं रंग-बिरंगे कपड़े पहनकर गरबा खेलते हैं।

दिल्ली

दशहरे के त्योहार के लिए दिल्ली को बेहद खूबसूरती से सजाया गया है। जहां विजयदशमी के मौके पर कई जगहों पर रामलीलाओं का आयोजन किया जाता है।अगर आप दशहरा देखने के लिए दिल्ली शहर में हैं तो सुभाष मैदान आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

पंजाब

पंजाब में भी दशहरा बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। विजयदशमी के दिन रावण का पुतला जलाया जाता है। दशहरे के दौरान एक भव्य मेला आयोजित किया जाता है। जिसमें मिठाई की दुकान आकर्षण का मुख्य केंद्र है।अगर आप भी इस वीकेंड घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पंजाब का दशहरा घूमने जा सकते हैं।