गुजरात विधानसभा चुनाव का ऐलान आज, आखिर क्या रही देरी की वजह?


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

यह माना जा रहा है कि 2017 की तरह ही इस बार भी गुजरात में दो चरण में चुनाव हो सकते हैं।

केंद्रीय चुनाव आयोग गुरुवार को गुजरात विधानसभा चुनाव का ऐलान करेगा। चुनाव आयोग आज दोपहर 12 बजे एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस में गुजरात चुनाव के पूरे कार्यक्रम का एलान करेगा। चुनाव आयोग ने एक प्रेस रिलीज़ जारी कर यह जानकारी दी है। उम्मीद की जा रही है इसी महीने के आख़िर में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। 

चुनाव आयोग इससे पहले हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर चुका है लेकिन उस समय यह माना जा रहा था कि हिमाचल के साथ ही गुजरात विधानसभा के लिए भी की तिथियां घोषित की जाएंगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं था। 

यह माना जा रहा है कि 2017 की तरह ही इस बार भी गुजरात में दो चरण में चुनाव हो सकते हैं। गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं और बहुमत का जादुई आंकड़ा 92 है। साल 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 99 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी। विपक्षी कांग्रेस को 77 और अन्य को छह सीटें हासिल हुई थीं। 

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के ऐलान के बाद से से ही यह सवाल उठ रहा था कि आखिर हिमाचल के साथ होने वाले गुजरात के चुनाव का ऐलान क्यों नहीं किया गया। विपक्षी दलों द्वारा इस देरी का कारण गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व निर्धारित दौरों को बताकर चुनाव आयोग को निशाने पर लिया जा रहा है।