आदतें और स्वास्थ्य: अपने आप से सवाल पूछें, व्यायाम करें, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक दोस्त बनाएं


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

वैज्ञानिकों ने कई छोटी-छोटी आदतें विकसित की हैं, जिससे न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहने में मदद मिली है. जिम, दौड़ने या चलने के लिए समय न होने पर कार्यालय में किए जा सकने वाले सरल व्यायाम के प्रकार. ये आदतें आपको स्वस्थ और खुश रहने में मदद करेंगी..!

1) 20 सेकंड के व्यायाम से फिटनेस में 12% तक सुधार होता है

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में 2017 में प्रकाशित शोध के अनुसार, दिन में कई बार 20 सेकंड की चढ़ाई करने से फिटनेस में 12 प्रतिशत तक सुधार होता है। शोधकर्ताओं ने 24 साल की औसत 31 महिलाओं का अध्ययन किया। इसे स्प्रिंट इंटरवल ट्रेनिंग कहा जाता था। यह क्रिया एक मिनट में कम से कम तीन बार करनी चाहिए। इस तरह 20 सेकंड का जंपिंग जैक, लंग्स, वॉल सीट भी उतना ही असरदार होता है।

2) स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाएं दोस्त, स्वस्थ रहें

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार, जब हम अपने लक्ष्यों को उन लोगों से प्राप्त करते हैं जो हमसे श्रेष्ठ हैं या जिनकी सलाह को हम महत्व देते हैं, तो हम उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अधिक दृढ़ संकल्पित होते हैं। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों से दोस्ती करें। उनके साथ स्वास्थ्य लक्ष्यों पर चर्चा करें, उनके साथ समय बिताएं। यदि बैठक संभव न हो तो वीडियो कॉल के माध्यम से चर्चा करें। स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित रहें।

3) भावनाओं को लेबल करने से तनाव और नकारात्मकता कम होगी

ब्रश करते या चाय पीते समय हर दिन खुद से एक सवाल पूछें कि आप कैसे हैं? अब अपनी शारीरिक, मानसिक स्थिति के आधार पर अपने लिए एक शब्द चुनें। उदा. चिंता, हताशा, उत्तेजना आदि (अच्छा, अच्छा जैसे शब्द नहीं) शोध के अनुसार, जब हम अपनी भावनाओं को नाम देते हैं, तो हमारे मस्तिष्क में भावनाओं को जगाने वाले अलार्म सिस्टम बंद हो जाते हैं। यह तनाव और नकारात्मकता को कम करता है।

4) मन को शांत रखने के लिए पांच अंगुल का ध्यान

अपने हाथ की हथेली को फैलाकर सामने की तरफ फैलाएं अब दूसरे हाथ की तर्जनी से प्रत्येक उंगली के बाहरी हिस्से को ट्रेस करें। आप अंगूठे से शुरू कर सकते हैं। ऐसा करते हुए ऊपर जाते समय श्वास लें और उतरते समय श्वास छोड़ें। एक चक्र पूरा करने के बाद यह क्रिया उल्टे क्रम में करें। अब ऊपर-नीचे करते हुए सांस छोड़ें और ऊपर से नीचे आते ही सांस अंदर लें। यह आपके दिमाग को शांत करने का सबसे आसान तरीका है।