हरियाणा CM खट्टर के साथ पूरी कैबिनेट ने दिया इस्तीफा, JJP-BJP गठबंधन में टूट


स्टोरी हाइलाइट्स

Manohar Lal Khattar Resigns: हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से मनोहर लाल खट्टर ने इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया है..!!

Manohar Lal Khattar Resigns: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. अब राज्य में नई सरकार का गठन होगा. सूत्रों की मानें तो नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री बन सकते हैं. 

दरअसल, हरियाणा की सियासत में मंगलवार को बड़ा उलटफेर हुआ. मनोहर लाल खट्टर ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

हालांकि, निर्दलीय विधायक बीजेपी के समर्थन में आगे आए हैं. इसके साथ ही बीजेपी और जननायक जनता पार्टी का गठबंधन टूटना तय है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आगामी लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर हुए मतभेदों की वजह से ये गठबंधन टूट रहा है. 

इस्तीफे की खबर के बीच निर्दलीय विधायकों ने सीएम खट्टर से मुलाकात की है. फ़िलहाल, मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफे के बाद अब नायब सिंह सैनी हरियाणा के मुख्यमंत्री बन सकते हैं. नायब सिंह सैनी राज्य बीजेपी के अध्यक्ष हैं और कुरुक्षेत्र से सांसद हैं. 

नई सरकार का आज ही शपथ ग्रहण हो सकता है. बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री के साथ पूरी कैबिनेट ने भी राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया है. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है.

हरियाणा विधानसभा का सियासी गणित:

हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. इन 90 सीटों में से 41 बीजेपी के पास हैं. वहीं, 30 सीटें कांग्रेस, 10 सीटें इंडियन नेशनल लोकदल, एक हरियाणा लोकहित पार्टी और छह निर्दलीय हैं. 

हरियाणा में बहुमत के लिए 46 विधायक चाहिए. हरियाणा में बीते विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने जेजेपी के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाई थी. उस चुनाव में बीजेपी को 41 जबकि जेजेपी को 10 सीटें मिली थी.