Rain Alert: गुजरात समेत इन 23 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, कई जगह बाढ़ की आशंका


स्टोरी हाइलाइट्स

Rain Alert: बाढ़ की मार झेल रहे उत्तर भारत के लिए अभी बुरी खबर है. मौसम विभाग ने एक बार फिर से इस क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान जताया है..!!

Rain Alert: दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब समेत कई राज्य इस समय बाढ़, भूस्खलन और भारी बारिश से जूझ रहे हैं. वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, उत्तर भारत में अभी भी राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं. आईएमडी ने अगले चार से पांच दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी के साथ-साथ बाढ़ की भी आशंका जताई गई है.

इन 7 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान-

मौसम विभाग ने सिक्किम, उत्तर बंगाल में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. जबकि, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम मध्य प्रदेश, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों में बारिश के कारण कुछ हिस्सों में बाढ़ की आशंका है. सरकार ने अपने अधिकारियों को भी सतर्क रहने को कहा है.

इन राज्यों में येलो अलर्ट-

आईएमडी ने सौराष्ट्र, कच्छ (गुजरात), महाराष्ट्र, झारखंड, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, दक्षिण बंगाल, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

इन 23 राज्यों में अति भारी बारिश का अनुमान-

आईएमडी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. सिक्किम, उत्तरी बंगाल के लिए रेड अलर्ट दिया गया है. जबकि, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है. येलो अलर्ट में सौराष्ट्र-गुजरात, कच्छ-गुजरात, दिल्ली, महाराष्ट्र, झारखंड, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, दक्षिण बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश शामिल हैं.

गुजरात में 15-16 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान-

मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में 14 से 16 जुलाई के दौरान अलग-अलग इलाकों में बारिश होने की संभावना है. जबकि, गुजरात में 15 और 16 जुलाई को भारी बारिश हो सकती हैं. उत्तर पश्चिम भारत में बारिश कम होने की उम्मीद है, लेकिन गंगा के मैदानी इलाकों में अगले 5 दिनों तक बारिश हो सकती है.