यात्रा के दौरान खूबसूरत कैसे दिखें? ब्यूटी टिप्स फॉर जर्नी & टूर्स 


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

यात्रा से पहले बालों में कंडीशनर अच्छी तरह से लगाएं। यह बालों की चमक को बरकरार रखता है, कंडीशनर बालों को धूल, धूप आदि से भी बचाता है..!

यात्रा पर जाने से पहले

जब यात्रा की बात आती है, तो सुंदर और चमकदार दिखने के लिए मौसमी मेकअप की बारीकियों को जानना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। एक ब्यूटी एक्सपर्ट का कहना है कि यात्रा के दौरान आप कैसे अच्छे दिख सकते हैं।

* अपना मेकअप बैग तैयार करें और उसमें कुछ जरूरी मेकअप आइटम जरूर रखें, ताकि ट्रिप के दौरान आप खूबसूरत दिख सकें।

* हेयरब्रश, टिशू पेपर का पैकेट, कॉटन रोल, सनस्क्रीन लोशन, मॉइस्चराइजर, रंगीन लिप पेंसिल, काजल पेंसिल।

* मेकअप बेस बनाने के लिए टू वे केक, क्लींजर, जेल, हेयर ऑयल, लिप ग्लॉस, छोटा शीशा, शैंपू पाउच, मस्कारा आदि रखें।

* बालों की सुरक्षा के लिए दुपट्टा या टोपी जरूर रखें।

हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है चाहे वह घर पर हो या ट्रिप पर, लेकिन यह तभी संभव है जब आप कुछ टिप्स जान लें।

ट्रिप पर जाने से कुछ दिन पहले आपको अपनी ग्रूमिंग यानी फेशियल, थ्रेडिंग, मैनीक्योर, पेडीक्योर, हेयरकट आदि करवा लेना चाहिए। इसका मतलब है कि आपको यात्रा के दौरान केवल टच अप की आवश्यकता होगी और फिर भी आप अच्छे दिखेंगे।

अपनी आंखों को बड़ा और खूबसूरत दिखाने के लिए आप आईलैशेज को कर्ल भी कर सकती हैं। सफर के दौरान सिर्फ काजल लगाकर इसे खूबसूरत बनाया जा सकता है।

यात्रा से पहले बालों में कंडीशनर अच्छी तरह से लगाएं। यह बालों की चमक को बरकरार रखता है, कंडीशनर बालों को धूल, धूप आदि से भी बचाता है।

कूल लुक रखें

मेकअप जितना हल्का होता है, उतना ही अच्छा होता है, क्योंकि यात्रा के दौरान गर्मी और धूल के कारण मेकअप खराब होने का डर रहता है। कूल लुक से अपनी खूबसूरती बढ़ाएं। इसके लिए सबसे पहले अपने चेहरे को क्लींजर से साफ करें और अपनी त्वचा के अनुसार लोशन लगाएं। अगर त्वचा रूखी है तो क्रीम आधारित लोशन लगाएं और अगर त्वचा तैलीय है तो मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाएं। टू वे केक, जिसे बेस (मेकअप) माना जाता है, चेहरे पर समान रूप से गीले स्पंज से लगाएं, फिर उसके ऊपर सूखा पाउडर लगाएं। जो चेहरे पर ज्यादा समय तक टिकता है और ताजगी भी देता है।

इसके बाद आंखों का मेकअप करें। इसके लिए एक आईलाइनर पेन सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि इसे लगाना आसान है और फैलता नहीं है, फिर काजल, काजल का एक कोट लगाएं और फिर एक ब्लश लगाएं जो आपकी त्वचा की टोन से मेल खाता हो। अगर आपकी त्वचा गुलाबी है तो आप गुलाबी रंग लगा सकती हैं और अगर आपकी त्वचा का रंग पीला है तो आप पीच कलर का ब्लश लगा सकती हैं। होठों के लिए आप उन्हें कलर पेंसिल से आउटलाइन कर सकती हैं और मैचिंग लिपग्लॉस लगा सकती हैं। यात्रा के दौरान यह आपको कूल लुक देगा।

अगर गर्मी का मौसम है

गर्मी के मौसम में त्वचा की देखभाल करने के साथ-साथ यह जानना भी जरूरी है कि इस मौसम में किस तरह का मेकअप सही रहेगा क्योंकि इस मौसम में काफी पसीना आता है और मेकअप उतर जाता है। गर्मियों में जब आप ट्रिप पर जाते हैं तो आपको अपनी त्वचा और मेकअप को गर्मी और धूल से बचाने के लिए कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है।

सबसे पहले बर्फ को चेहरे पर 5 से 7 मिनट तक मलें। इससे चेहरा ज्यादा समय तक फ्रेश दिखेगा और मेकअप भी ज्यादा देर तक टिका रहेगा। आप मॉइश्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा की नमी लंबे समय तक बनी रहेगी और त्वचा रूखी और बेजान नहीं लगेगी। गर्मियों में सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल बहुत जरूरी है। गर्मियों में त्वचा को धूप की बहुत जरूरत होती है। यह त्वचा को सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है। बर्फीले क्षेत्रों और तटीय क्षेत्रों में सनस्क्रीन एक बहुत ही उपयोगी विकल्प है।

इस मौसम में सबसे अच्छा विकल्प वाटरप्रूफ मेकअप है। यह जल्दी से फीका नहीं पड़ता है और आप लंबे समय तक पूर्ण ताजगी महसूस करेंगे। अगर आपको गर्मी में बाहर जाना है तो अपने सिर को दुपट्टे से ढक कर रखें और अपनी आंखों को धूल और गंदगी से बचाने के लिए हमेशा धूप का चश्मा पहनें।

अगर आपके बाल लंबे हैं, तो इसे छोटा करें या चोटी बनाएं। जाल को अम्बोडा पर रखें। इससे बालों को नुकसान नहीं होगा। आप छोटे बालों को खुला रख सकती हैं।

रात में मेकअप हटाने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल करें। यह त्वचा के रोमछिद्रों को खोलेगा और त्वचा पर जमा गंदगी को भी दूर करेगा।

बुरा प्रभाव न डालें

यात्रा के दौरान त्वचा पर किसी भी प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए आपके लिए मेकअप उत्पादों के अच्छे ब्रांड का उपयोग करना आवश्यक है। साथ ही ऐसे कॉस्मेटिक्स न लगाएं जिनका इस्तेमाल किसी और ने किया हो। चेहरे पर मेकअप को ज्यादा देर तक न रखें। दिन में हल्का मेकअप करें। यात्रा में टिशू पेपर का कोई विकल्प नहीं है क्योंकि यह समय-समय पर धूल और जमी हुई मैल को हटाकर चेहरे को तरोताजा कर देता है।

गर्मी के मौसम में गीले टिश्यू पेपर का प्रयोग करें। इसके इस्तेमाल से त्वचा काफी चमकदार दिखेगी और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

समुद्र तट पर जाते समय

यदि आप समुद्र तट पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो हल्का और जलरोधक मेकअप पहनें जो समुद्र तट के वातावरण के अनुकूल हो। अपने चेहरे पर एसपीएफ 30 या 40 वाला सनस्क्रीन मॉइश्चराइजर लगाएं, जो आपको गर्मी से बचाएगा। 2-3 घंटे बाद फिर से सनस्क्रीन लोशन लगाएं। यह त्वचा को टैनिंग से बचाता है। लिपस्टिक की जगह होठों को कलर पेंसिल से आउटलाइन करें और लिपग्लॉस लगाएं। पलकों पर वाटरप्रूफ मस्कारा लगाएं और आंखों को ऐसे पेन आईलाइनर से आकार दें, जो गीले होने पर खराब न हो।

अगर तैरना चाहते हैं, तो पूरे शरीर पर एसपीएफ़ सनस्क्रीन लगाना सुनिश्चित करें और तैरने से पहले बालों को शॉवर कैप से ढक लें। नहाने के बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें।