पति की नींद से प्रभावित होती है गर्भवती होने की संभावना, जानिए क्या कहती है रिसर्च?


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

जो महिलाएं गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं उन्हें अपनी और अपने पार्टनर की सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. ऐसा इसलिए है क्योंकि स्वस्थ रहने और पर्याप्त नींद लेने से गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है..!

पुरुष साथी के सोने का समय गर्भधारण की संभावना को बढ़ा और घटा सकता है। सात से आठ घंटे की नींद पुरुष शुक्राणुओं की प्रजनन क्षमता और गतिशीलता को बढ़ाती है, जिन पुरुषों को सोने में परेशानी होती है, उन्हें भी पिता बनने में ज्यादा परेशानी होती है

मां बनने की कोशिश कर रही महिलाएं अपनी फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए हर संभव कोशिश करती हैं. वह फर्टिलिटी बढ़ाने वाले सप्लीमेंट्स से लेकर कई तरह की एक्सरसाइज भी करती हैं। एक महिला जिसमें गर्भ धारण करने की तीव्र इच्छा होती है, वह हर वो कदम उठाती है जो उसे माँ बनने में मदद कर सकता है।

हालांकि, हाल ही में हुए एक अध्ययन में दावा किया गया है कि आपके पति की नींद भी आपको गर्भधारण करने में मदद कर सकती है। शोध से पता चला है कि आपके साथी के सोने का समय आपके गर्भवती होने की संभावना को बढ़ा या घटा सकता है।

बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के लॉरेन वाइज और उनके सहयोगियों के शोध के अनुसार, सात से आठ घंटे की नींद पुरुष के शुक्राणुओं की प्रजनन क्षमता और गतिशीलता को बढ़ाती है। वाइस और उनके सहयोगियों ने एक बच्चे की योजना बनाने वाले 790 जोड़ों पर यह शोध किया। कपल्स से उनके सोने के टाइम टेबल से लेकर लाइफस्टाइल तक के सवाल पूछे गए।

एक साल तक चले इस अध्ययन में देखा गया कि जोड़े कितनी जल्दी गर्भधारण करते हैं। अध्ययन में पाया गया कि जो पुरुष 6 घंटे से कम सोते हैं या नौ घंटे से अधिक सोते हैं, उनके आठ घंटे सोने वाले भागीदारों की तुलना में गर्भ धारण करने की संभावना 45 प्रतिशत कम थी।

शोध में यह भी सामने आया कि जिन पुरुषों को नींद न आने की समस्या होती है, उन्हें भी पिता बनने में ज्यादा परेशानी होती है।

टेस्टोस्टेरोन का स्तर एक पुरुष साथी के एक पुरुष के सोने के चक्र के साथ गर्भवती होने की संभावना से संबंधित हो सकता है। हालांकि इस अध्ययन में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को नहीं मापा गया, लेकिन यह हार्मोन प्रजनन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्वास्थ्य समस्याएं नींद और प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित कर सकती हैं। जो महिलाएं गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं उन्हें अपनी और अपने पार्टनर की सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्वस्थ रहने और पर्याप्त नींद लेने से गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है।

हालांकि, यह जानना जरूरी है कि 6 महीने से 1 साल तक गर्भवती होने में लगना सामान्य बात है। अगर कोई महिला 12 माहवारी तक कोशिश करने के बाद भी गर्भधारण नहीं कर पाती है तो यह चिंता का विषय बना रहता है। गर्भधारण करने के लिए एक महिला को गर्भधारण करने के सही समय को समझना जरूरी है। मासिक धर्म चक्र के दूसरे दिन से अंडे विकसित होने लगते हैं और मासिक धर्म के 13वें से 14वें दिन ओव्यूलेट होते हैं। इसे उपजाऊ खिड़की कहा जाता है।

ऐसे में एक विशेषज्ञ के मुताबिक गर्भधारण करने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाना जरूरी है। स्त्री और पुरुष दोनों स्वस्थ और संतुलित भोजन करते हैं। जो आपको जल्द ही प्रेग्नेंट होने में मदद करेगा। इसके अलावा, आहार में खनिज और एंटीऑक्सिडेंट शामिल किए जाने चाहिए और तनाव से बचना चाहिए।