IT ने लोकसभा चुनाव के दौरान जब्त किए 1100 करोड़ कैश-ज्वेलरी, पिछली बार की तुलना में 182 प्रतिशत बढ़ोतरी


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

आचार संहिता के दौरान इस बार के लोकसभा चुनाव में IT  विभाग ने 1000 करोड़ से भी ज्यादा का कैश और ज्वेलरी जब्त की है..!!

लोकसभा चुनाव अब अपने अंतिम चरण में हैं। 1 जून को सातवे और अंतिम चरण के बाद 4 जून को वोटों की गिनती की जाएगी। आचार संहिता के दौरान इस बार के लोकसभा चुनाव में IT  विभाग ने 1000 करोड़ से भी ज्यादा का कैश और ज्वेलरी जब्त की है। 

IT डिपार्टमेंट ने देश भर से 1100 करोड़ रुपए कैश और ज्वैलरी लोकसभा चुनाव के दौरान जब्त किए हें। ये आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है क्योंकि ऑपरेशन अभी भी जारी है। 2019 के लोकसभा चुनाव में 390 करोड़ कैश और ज्वैलरी सीज की गई थी। इस बार के लोकसभा चुनावों में अवैध कैश और ज्वेलरी जब्त करने के मामले में 182 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

सूत्रों के मुताबिक, जब्ती के ज्यादातर मामले दिल्ली और कर्नाटक से आए हैं। प्रत्येक राज्य में 200 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और आभूषण जब्त किए गए हैं। वहीं, तमिलनाडु दूसरे स्थान पर है, जहां 150 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं। इसके बाद, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा में सामूहिक रूप से 100 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और आभूषण जब्त किए गए हैं।

आपको बता दें कि मतदान की शुरुआत से ही केंद्रीय एजेंसियों को अलर्ट मोड पर रखा गया था। एजेंसियां ​​नकदी, शराब, मुफ्त सामान, ड्रग्स, आभूषण और अन्य वस्तुओं के दुरुपयोग पर नजर रख रही हैं। प्रत्येक राज्य ने नकदी की अवैध आवाजाही को रोकने के लिए 24x7 नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं। वहीं, 16 मई से सभी राजनीतिक दलों और उनके उम्मीदवारों पर एमसीसी (आचार संहिता) लागू कर दी गई।