मानसून में ऐसे करें कपड़ों और जूतों का रखरखाव


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

मानसून के मौसम में हवा में नमी रहती है, इसके साथ बूंदाबांदी भी होती रहती है. ऐसे में क्या पहनें यह एक बड़ा सवाल बन जाता है..!

मानसून की हल्की फुहारें गर्मी से परेशान चेहरे पर रौनक लेकर आती हैं, लेकिन बारिश में भीगने के बाद कपड़ों से लेकर जूतों तक में गंदगी नजर आती है। ऐसी स्थिति में कपड़ों और जूतों का चयन और रखरखाव सावधानी से करना चाहिए, ताकि नाम वातावरण में स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या न हो। मानसून के मौसम में हवा लगातार नम रहती है, जिसके साथ बूंदाबांदी भी होती है। ऐसे में क्या पहनना है यह न केवल एक बड़ा सवाल है, बल्कि उन्हें गंध और बैक्टीरिया मुक्त कैसे रखा जाए यह भी महत्वपूर्ण है।

बरसात के मौसम में वातावरण में नमी बढ़ जाती है। इस मौसम में सूरज कम ही दिखाई देता है। नतीजतन, अनाज के साथ-साथ कपड़ों पर भी फंगस होना आम बात है। साथ ही, मानसून के दौरान तौलिये भीगे रहते हैं और बदबू आती है।

कपड़ों से फंगस हटाने के उपाय-

नमी के कारण कपड़ों पर मौजूद फंगस को बोरेक्स पाउडर से हटाया जा सकता है। इस पाउडर को कपड़े धोने के लिए डिटर्जेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

फंगस से बचाने के लिए कपड़ों को गर्म पानी से धोएं-

अगर फंगस से कपड़ों पर दाग लग जाए तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। कपड़े के दाग वाले हिस्से को गीला करें और उस पर बेकिंग सोडा छिड़कें और 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद फंगस के दाग हटाने के लिए ब्रिसल वाले ब्रश से थोड़ा सा वाशिंग कर ले।

कपड़ों से फंगस हटाने के लिए नींबू और नमक के मिश्रण का इस्तेमाल करें। दोनों को एक शीशी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को कपड़े के प्रभावित हिस्से पर लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद फंगस के दाग को हटाने के लिए रगड़ कर साफ पानी से कपड़े को धोने से दाग निकल जाएगा।

तौलिये से दुर्गंध दूर करने के आसान उपाय-

उपयोग के बाद तौलिये को बाथरूम में छोड़ने से बैक्टीरिया हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप दुर्गंध और त्वचा की समस्या हो सकती है। इसलिए बारिश के दिनों में तौलिये को सूखी जगह पर रखें। नहाने के बाद कई लोग इस्तेमाल किए हुए तौलिये को कहीं भी डाल देते हैं।

मौसम कोई भी हो, नहाने के बाद तौलिये का इस्तेमाल करने के बाद उसे किसी स्टैंड या लाइन पर सुखाएं ताकि तौलिये से नमी निकल जाए और सूखने के बाद उसमें से बदबू न आए। हो सके तो बारिश में दो तौलिये का इस्तेमाल करें। दुर्गंध और बैक्टीरिया से बचने के लिए तौलिये को बारी-बारी से धोएं। मानसून में सूरज बहुत कम चमकता है। लेकिन याद रखें कि जब भी सूरज निकलें तो तौलिए को सुखाएं।

तौलिया को पंखे की हवा में सुखाने से भी नहीं आएगी दुर्गंध-

बरसात के मौसम में कपड़े धोते समय साबुन के पाउडर की मात्रा सामान्य से अधिक कर दें। डेटॉल को कपड़े धोते समय भी हल्का इस्तेमाल किया जा सकता है। ताकि कपड़ों से बदबू न आए। हल्की सी दुर्गंध आने पर गर्म इस्त्री भी उसे दूर कर देती है।

मानसून में कपड़ों के साथ-साथ जूतों का भी ध्यान रखना पड़ता है, गीले जूतों से एक तरह की दुर्गंध निकलती है। इसलिए मानसून के दौरान चमड़े के जूतों का इस्तेमाल न करें। बाजार में उपलब्ध सभी ऋतुओं के जोड़ियों का प्रयोग करें। अगर आप लेदर शूज पहनना चाहते हैं तो उन पर वैक्स पॉलिश लगाएं।