स्किन केयर टिप्स : जानिए कितने दिनों में करवाना है फेशियल


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

शुष्क त्वचा को खत्म करने और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने के लिए हाइड्रेटिंग सीरम गहराई से प्रवेश करता है।

हर 15 दिनों में फेशियल: फेशियल आपके चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है, शुष्क त्वचा को खत्म करने और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने के लिए हाइड्रेटिंग सीरम गहराई से प्रवेश करता है।
हर 15 दिन में करें फेशियल: अक्सर महिलाएं डेड स्किन हटाने के लिए फेशियल करवाती हैं। लेकिन कई महिलाएं इस बात को लेकर कंफ्यूज रहती हैं कि डेड स्किन को हटाने के लिए कितने महीने या कितने दिनों तक फेशियल कराना चाहिए। आज हम इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आपको कितने दिनों में फेशियल करवाना चाहिए।

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा मरना शुरू हो जाती है, जिससे झुर्रियाँ, महीन रेखाएँ और चेहरे की त्वचा ढीली हो जाती है। चेहरे पर बैक्टीरिया जमा होने के कारण पिंपल्स होने लगते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा गोरी, गोरी, कोमल और जवां दिखे, तो आपको महीने में एक बार फेशियल जरूर करवाना चाहिए। ऐसा करने से आपके चेहरे पर मुंहासों की समस्या कम होती है और आपकी त्वचा भी बैक्टीरिया से मुक्त होती है।

सर्दियों के दौरान घर के अंदर की गर्मी त्वचा को निर्जलित कर देती है और एक फेशियल आपके चेहरे की नमी को बहाल कर सकता है। फेशियल आपके चेहरे से सुस्त त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है, जबकि हाइड्रेटिंग सीरम शुष्क त्वचा को खत्म करने और आपको समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने के लिए गहराई तक प्रवेश करता है।

आमतौर पर महिलाएं महीने में एक बार या दो महीने में एक बार फेशियल करवाती हैं। हालांकि, अगर महीने में दो बार यानी हर 15 दिन में एक बार फेशियल कराया जाए तो त्वचा को ज्यादा फायदा मिलेगा। हर लड़की 40 साल की उम्र में भी जवान दिखना चाहती है, लेकिन कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं उनके चेहरे पर इसका असर साफ दिखाई देता है।

15 दिन में फेशियल करने के फायदे -
15 दिन में एक बार फेशियल करने से त्वचा साफ रहती है। यह रोमछिद्रों की सफाई के साथ-साथ डेड स्किन को भी हटाता है। ब्लैकहेड्स से व्हाइटहेड्स भी हटाता है। जब इन त्वचा की डेड स्किन को महीने में दो बार हटा दिया जाता है, तो त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहती है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर किसी की रूखी त्वचा है, तो महीने में दो बार फेशियल करने से त्वचा हाइड्रेट होगी और चेहरे को रिच लुक मिलेगा। डॉक्टर भी कहते हैं,कि जिन लोगों की त्वचा पर मुंहासे हैं, जिनके रोम छिद्र जल्दी बंद हो जाते हैं, या व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स दिखाई देते हैं, वे भी 15 दिनों में एक बार क्लीनअप करवा सकते हैं।संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को फेशियल से सावधान रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ऐसी त्वचा बहुत जल्दी इरिटेट हो जाती है, जिससे परेशानी हो सकती है।

फेशियल कैसे काम करता है?
फेशियल एक त्वचा देखभाल उपचार है जो एक घंटे से डेढ़ घंटे के भीतर अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए विभिन्न उत्पादों और तकनीकों के संयोजन का उपयोग करता है।
इसमें एक्सफोलिएशन के जरिए मृत त्वचा और अशुद्धियों को हटाना शामिल है।
इसके साथ ही सुखदायक मास्क और क्रीम से त्वचा को हाइड्रेट किया जाता है।
साथ ही, इस्तेमाल किए जाने वाले हाथों के मूवमेंट उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने और चेहरे के आकार को बढ़ाने में मदद करते हैं।
फेशियल कैसे करें
सबसे पहले चेहरे को क्लींजर से साफ किया जाता है।
इसके बाद स्क्रब की मदद से त्वचा को एक्सफोलिएट किया जाता है।
टैनिंग हटाने के लिए मास्क लगाया जाता है। इसे करीब 10 से 15 मिनट तक रखा जाता है।
फिर फेशियल के लिए खास तौर पर तैयार क्रीम से मसाज की जाती है। इस बीच, मालिश तकनीकों का उपयोग करके चेहरे की समोच्चता और त्वचा को कसने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
इसे लगभग 20 मिनट से आधे घंटे तक किया जाता है।
चेहरा साफ करने के बाद फेस पैक लगाया जाता है। यह लगभग 15 से 20 मिनट तक रहता है।
आखिर में एक बार फिर से चेहरा साफ करने के बाद चेहरे पर क्रीम और सनस्क्रीन लगाया जाता है।
यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है।