जानिए रेलवे का नियम, नहीं तो देने पड़ेंगे 20 रुपए की चाय के 70 रुपए


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

सफर के दौरान एक कप चाय की जरुरत से ज्यादा कीमत का एक मामला सोशल मीडिया पर वायरल है, जिसमें एक यात्री को शताब्दी एक्सप्रेस में 20 रुपए की एक कप चाय के लिए 70 रुपए चुकाने पड़ गए..!

एक कप चाय के लिए अगर आपको ज़रूरत से ज्यादा क़ीमत चुकानी पड़े तो चाय मिठास को खटास में बदलते देर नहीं लगेगी। सफर के दौरान एक कप चाय की जरुरत से ज्यादा कीमत का एक मामला सोशल मीडिया पर वायरल है, जिसमें एक यात्री को शताब्दी एक्सप्रेस में 20 रुपए की एक कप चाय के लिए 70 रुपए चुकाने पड़ गए। ऐसे में जरूरी है कि आप भी रेलवे के नियमों को जान लें नहीं तो आप को भी एक कप चाय के 70 रुपए चुकाने पड़ सकते हैं। 

रेलवे के मुताबिक़ जब कोई यात्री राजधानी या शताब्दी या दूरंतो जैसी ट्रेनों से सफ़र करता है तो उनको अपने टिकट के साथ मील बुक करने की भी सुविधा दी जाती है। इस सुविधा पर कोई भी अतिरिक्त सर्विस चार्ज नहीं लिया जाता है। लेकिन अगर आपने टिकिट के साथ मील बुक नहीं किया और सफ़र के बीच में आप अलग से कुछ भी खाने या पीने का सामान ऑर्डर करते हैं तो इसके लिए आपको उस वस्तु की कीमत के साथ-साथ 50 रुपए का अतिरिक्त सर्विस चार्ज भी देना होगा।

यहाँ यह जानना भी जरूरी है कि पहले राजधानी या शताब्दी जैसी ट्रेनों में फूड सर्विस अनिवार्य थी लेकिन बाद में इसे वैकल्पिक कर दिया गया है। यानी अगर यात्री चाहे तो वो इन ट्रेनों मे फूड सर्विस लेने से मना कर सकते हैं। ऐसे में उन्हें केवल अपने टिकिट के लिए ही भुगतान करना पड़ेगा।

70 रुपये में एक कप चाय का मामला उस समय सुर्खियों में आया जब पत्रकार दीपक कुमार झा ने शताब्दी एक्सप्रेस में एक कप चाय के के लिए मिले दो इन्वॉयस को अपने टि्वटर अकाउंट पर शेयर किया। उन्होंने लिखा, '20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का जीएसटी. कुल मिलाकर 70 रुपये.. . है न कमाल की लूट?'

दीपक ने यह भी लिखा कि ऐसी कई शिकायतें की जाती हैं लेकिन ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस देने वाली IRCTC .... और रेलवे मंत्रालय उन्हें अनदेखा करते हैं। इसकी आड़ में 'प्राइवेट प्लेयर्स' लूट मचा रहे हैं। 

हालांकि दीपक कुमार झा ने जो इन्वॉयस शेयर किये थे उसमें जो 50 रुपए जीएसटी के नहीं बल्कि सर्विस चार्ज के थे। इनवॉइस वायरल होने पर रेलवे अधिकारियों ने भी इस पर सफाई में कहा कि ग्राहक से कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं वसूला गया है। अधिकारियों ने भी बताया कि अगर आपने टिकिट के साथ मील बुक नहीं किया और सफ़र के बीच में आप अलग से कुछ भी खाने या पीने का सामान ऑर्डर करते हैं तो, इसके लिए आपको उस वस्तु की कीमत के साथ-साथ 50 रुपए का अतिरिक्त सर्विस चार्ज भी देना होगा। अधिकारियों ने इस सफाई के साथ 2018 का एक सर्कुलर भी अपने जवाब में शेयर किया है जिसमें इन नियमों की सभी जानकारी मुहैया कराई गई है।