उम्र 24 साल, खोमेनी का समर्थक, जानें कौन है सलमान रुश्दी का हमलावर?


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

चाकू से हमले में घायल अंग्रेजी भाषा के मशहूर लेखक सलमान रुश्दी की की हालत गंभीर, न्यूयॉर्क पुलिस दबोचे गए हमलावर की पहचान का किया खुलासा

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान चाकू से हमले में घायल अंग्रेजी भाषा के मशहूर लेखक सलमान रुश्दी की हालत गंभीर बनी हुई है। इधर न्यूयॉर्क पुलिस ने दबोचे गए हमलावर की पहचान का खुलासा कर दिया है। हमलावर न्यू जर्सी का रहने वाला हादी मतार है। उसकी उम्र महज 24 साल है।

हमलावर को कस्टडी में लेकर पूछताछ शुरू कर दी गई है। इस बीच हादी मतार के बारे में जो खुलासे हुए हैं, उसके मुताबिक हमलावर के पास कार्यक्रम का पास था। वह आधिकारिक तौर पर न्यूयॉर्क के मैनहैटन में फेयरव्यू के पास रह रहा था। पुलिस का कहना है कि मतार ने रुश्दी पर हमला क्यों किया, इस बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता। वहीं, इस मामले में एफबीआई को भी साथ में जोड़ लिया गया है।

घटनास्थल से एक बैग और कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद हुए हैं। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि मतार ईरान का बड़ा समर्थक है। उसके फेसबुक अकाउंट में भी ईरान के सुप्रीम लीडर रह चुके अयातोल्ला खोमेनी और मौजूदा सुप्रीम लीडर अयातोल्ला खमेनेई की तस्वीरें हैं। गौरतलब है, कि 1989 में खोमेनी ने रुश्दी की किताब 'द सैटेनिक वर्सेज' के प्रकाशन की निंदा करते हुए उनके खिलाफ फतवा जारी किया था।