राजमाता माधवी राजे सिंधिया की अंतिम विदाई गुरुवार, दोपहर 3.30 पर ग्वालियर छत्री परिसर में


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

मंत्री सिंधिया की बड़ी बहन चित्रांगदा भी मां के निधन की खबर सुनकर दिल्ली स्थित उनके आवास पर पहुंचीं..!!

मध्य प्रदेश की राजमाता और केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे का 15 मई सुबह निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार थीं। उनका इलाज दिल्ली एम्स में चल रहा था। वह सेप्सिस के साथ-साथ निमोनिया से भी पीड़ित थीं। उनका पार्थिव शरीर मंत्री सिंधिया के दिल्ली स्थित आवास पर अंतिम दर्शनों के लिए रखा गया है।

सिंधिया परिवार के करीबी रिश्तेदार और परिचित उनके घर अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे हैं। आपको बता दें कि माधवी राजे सिंधिया का पिछले तीन महीने से दिल्ली के एम्स अस्पताल में इलाज चल रहा था। पिछले दो हफ्तों में हालात बेहद नाजुक थे, वे लाइफ सपोर्ट सिसिटम पर थीं। उन्होंने आज सुबह 9.28 बजे दिल्ली के एम्स अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनके निधन के बाद प्रदेश समेत पूरे देश में शोक की लहर फैल गई है।

मंत्री सिंधिया की बड़ी बहन चित्रांगदा भी मां के निधन की खबर सुनकर दिल्ली स्थित उनके आवास पर पहुंचीं। वह ज्‍योतिरादित्य से चार साल बड़ी हैं। उनकी शादी कश्मीर के शाही परिवार में हुई है। 

इसी बीच ग्वालियर में राजमाता माधवी राजे सिंधिया के अंतिम संस्कार की तैयारियां शुरू हो गई हैं। माधवी राजे का अंतिम संस्कार माधवराव सिंधिया की छत्रछाया में होगा। आपको बता दें कि सिंधिया परिवार के सभी सदस्यों का अंतिम संस्कार कटोरा ताल स्थित छतरी में ही किया जाता है। 

माधवी राजे के पार्थिव शरीर को सुबह 10 बजे नई दिल्ली एयरपोर्ट से ग्वालियर लाया जाएगा। दिन में 3 बजे तक पार्थिव शरीर अंतिम दर्शनों के लिए रखा जाएगा। उनका अंतिम संस्कार 16 मई को शाम 4 से 5 बजे के आसपास किया जाएगा। इसके लिए चबूतरे का निर्माण किया जा रहा है। उनके निधन पर राज्य की राजनीति से जुड़े कई नेताओं ने शोक जताया है।

माधवी राजे सिंधिया के अंतिम संस्कार में भी राजनीति की कई बड़ी हस्तियों के शामिल होने की संभावना है। ग्वालियर चंबल संभाग से भी लाखों की संख्या में लोग राजमाता के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए पहुंचेंगे।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव समेत प्रदेस के कई बड़े नेताओं ने माधवी राजे के निधन पर शोक जताया। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, 'भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ एवं केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पूज्य माताजी माधवी राजे सिंधिया के निधन का हृदय विदारक समाचार। माँ जीवन का आधार है, उनका निधन जीवन की अपूरणीय क्षति है।