सर्दियों में कैसे बचाकर रखें होठों की सुंदरता, जानिए उपाय


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

शीत ऋतु शुष्क होती है, जिससे हमारे होंठ ज्यादा फटते हैं, इस मौसम में हमारे शरीर को अधिक सुरक्षा की जरूरत होती है..!

सर्दियों के मौसम में फटे होंठों की समस्या का सामना हर किसी को करना पड़ता है। कटे होंठ की समस्या के कारण आप खुलकर मुस्कुरा भी नहीं पाते हैं। ऐसा नहीं है कि यह समस्या केवल महिलाओं को ही होती है, यह समस्या पुरुषों को भी हो सकती है। शीत ऋतु शुष्क होती है, जिससे हमारे होंठ ज्यादा फटते हैं। इस मौसम में हमारे शरीर को अधिक सुरक्षा की जरूरत होती है।

जो लोग स्वस्थ भोजन और ताजे फल और सब्जियों का सेवन करते हैं, उनके होंठ फटने की संभावना कम होती है। इसलिए आपको अधिक से अधिक फलों और सब्जियों का जूस पीना चाहिए क्योंकि यह शरीर को आंतरिक पोषण प्रदान करेगा और होंठों को फटने से रोकेगा। शुष्क मौसम सूखे होंठों के लिए जिम्मेदार होता है, लेकिन हमारी कुछ गलत आदतें भी ऐसी समस्याओं का कारण बनती हैं।

अगर होंठ रूखे और फटे हो जाते हैं तो इससे चेहरे की पूरी खूबसूरती पर असर पड़ता है। कई बार होठों के फटने की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि होठों से खून निकलने लगता है। ऐसे में आपको अपनी कुछ गलतियों को सुधार लेना चाहिए ताकि आप भी खूबसूरत होंठ पा सकें। हम आपको बता दें कि आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो आइए जानें कि कौन सी चीजें आपकी समस्या का समाधान हो सकती हैं।

कम पानी पीना: जो लोग कम पानी पीते हैं उनके होंठ ज्यादा फटते हैं। आमतौर पर हमें सर्दी के मौसम में कम पानी पीने की जरूरत महसूस होती है, लेकिन फिर भी शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है क्योंकि पानी की कमी से होंठों में सूजन हो सकती है।

डार्क लिपस्टिक: जो महिलाएं गहरे रंग की लिपस्टिक लगाती हैं उनके होंठ ज्यादा फटते हैं, अगर आप अपने होठों पर खराब क्वालिटी का लिप बाम लगाती हैं तो इससे होंठ ज्यादा फटेंगे, इसलिए होठों पर प्राकृतिक तेल लगाने की कोशिश करें, इससे होंठों को अंदर से पोषण मिलेगा।

होंठ चाटना: सर्दियों में जब होंठ रूखे लगते हैं तो कुछ लोग उन्हें नम करने के लिए जीभ से चाटते हैं। जिससे लाभ की जगह हानि हो रही है। दरअसल, लार में कुछ ऐसे एंजाइम होते हैं जो होंठों को सुखा देते हैं।

स्वस्थ भोजन नहीं करना: जो लोग ताजे फल और सब्जियों का सेवन कम करते हैं उनकी त्वचा रूखी होती है। इसलिए आपको अधिक से अधिक फलों और सब्जियों का जूस पीना चाहिए क्योंकि यह शरीर को आंतरिक पोषण प्रदान करेगा और होंठों को फटने से रोकेगा।

करें ये उपाय-

नारियल का तेल आपके होठों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। रोज रात को सोने से पहले अपने होठों पर नारियल का तेल लगाएं। इसकी मदद से फटे होंठों की समस्या दूर हो जाएगी।

अधिक लोग त्वचा को ग्लो करने के लिए शहद का इस्तेमाल कर रहे हैं शहद के इस्तेमाल से आप फटे होंठों की समस्या से निजात पा सकते हैं। फटे होंठों की समस्या से निजात दिलाने में दूध की मलाई मददगार साबित होती है। फटे होठों पर दूध की मलाई लगाने से होंठ मुलायम होते हैं।