जानिए फ्रिज के अंदर से आने वाली दुर्गंध को दूर करने के आसान उपाय


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

फ्रिज से आने वाली दुर्गंध का कारण यह है कि लंबे समय तक फ्रिज में रहने के बाद भी चीजें खराब होने लगती हैं और अन्य चीजों की सुगंध के साथ मिलकर दुर्गंध की तरह फैलती हैं..!

फ्रिज के अंदर बहुत अधिक सामान रखने से बदबू आने लगती है। कई बार हम फ्रिज का दरवाजा खोलते ही फ्रिज से दूर भाग जाते हैं, क्योंकि बदबू इतनी तेज होती है। फ्रिज से आने वाली दुर्गंध का कारण यह है कि लंबे समय तक फ्रिज में रहने के बाद भी चीजें खराब होने लगती हैं और अन्य चीजों की सुगंध के साथ मिलकर दुर्गंध की तरह फैलती हैं। 

इसकी एक वजह ये भी है कि कई बार जब हम चीजों को ढक कर नहीं रखते हैं और वह फ्रिज में ही रह जाती है तो इससे फ्रिज से भी दुर्गंध आने लगती है। लेकिन कुछ बदलाव करके इस बदबू से बचा जा सकता है। तो आइए जानते हैं ऐसी स्थिति में क्या करें?

सोडा को फ्रिज में रख दें-

जी हां, अगर फ्रिज से लगातार बदबू आ रही है तो एक बाउल में बेकिंग सोडा लें और उसे रख लें। इसकी गंध नहीं आएगी।

पुदीने का अर्क-

पुदीने में सांसों की बदबू को कम करने की क्षमता होती है। ऐसे में आप या तो पुदीने को फ्रिज में एक कटोरी में रख सकते हैं या फ्रिज की सफाई करते समय अर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी तरह, संतरे का अर्क होता है। इसका उपयोग भी किया जा सकता है।

कॉफी के बीज-

कॉफी बीन्स बहुत स्ट्रांग होती हैं, बीन्स को आप फ्रिज में एक कटोरी में रख सकते हैं, इससे आपके फ्रिज की दुर्गन्ध दूर हो जाएगी। और फ्रिज से सिर्फ कॉफी की महक आएगी।

फ्रिज में कागज-

हां, अगर आप गंध से परेशान हैं तो कागज का एक बंडल फ्रिज में रख दें। अखबार गंध को आसानी से सोख लेता है।

नींबू-

जी हां, नींबू का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद खट्टी सुगंध से फ्रिज की गंध को आसानी से दूर किया जा सकता है। एक नींबू को आधा काटकर फ्रिज में रख दें।