होटल के कमरे की चादरें हमेशा सफेद क्यों होती हैं? जानिए इसके पीछे की वजह


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

होटलों में आपको हमेशा बिस्तर पर सफेद चादरें मिल जाएंगी..!

जब भी हम अपने घर से कहीं दूर जाते हैं तो खुद को कुछ दिनों के लिए किसी होटल में बुक कर लेते हैं। अब यह होटल हो या लॉज सस्ता हो या महंगा, आपको बिस्तर पर हमेशा सफेद चादर ही मिलेगी। क्या आपने कभी सोचा है कि होटल के बेडरूम सफेद के अलावा किसी और रंग की बेडशीट का इस्तेमाल क्यों नहीं करते? दुनिया में इतने रंग हैं तो सारे होटल सफेद चादर को ही क्यों चुनते हैं?

इसलिए सफेद रंग का चुनाव किया जाता है

होटल के कमरे की बेडशीट साफ करना एक बड़ा काम है, ऐसे में बेडशीट का सफेद रंग इस काम को आसान बना देता है। यहां सभी रूम शीट्स को ब्लीच में डुबोकर एक साथ धोया जाता है। जहां रंगीन चादरें रंग बिखेर देंगी वहीं सफेद चादरों का ऐसा कोई चक्र नहीं होता और वे पूरी तरह से साफ हो जाती हैं। सफेद चादरें रसायनों में धोए जाने के बाद गंध रहित हो जाती हैं। इंटीरियर की बात करें तो व्हाइट कलर वैसे भी रॉयल और लग्जरी लुक देता है और इसे खरीदने में ज्यादा पैसे भी नहीं लगते। जबकि ग्राहक इसकी उपस्थिति से प्रभावित होते हैं, यह मालिक को ज्यादा खर्च नहीं करता है।

सफेद चादर की प्रक्रिया कब शुरू हुई?

यह 90 के दशक तक नहीं था कि होटलों में केवल सफेद चादरें थीं। इस पर जमी गंदगी को छिपाने के लिए रंगीन चादरों का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन 1990 के बाद सारा खेल बदल गया. होटल के इंटीरियर डिजाइनरों ने इसे शाही और समृद्ध रूप देने के लिए सफेद चादर का इस्तेमाल किया और फिर यह धीरे-धीरे फैशन बन गया। इस रंग को देखकर जहां ग्राहक को साफ बिस्तर की संतुष्टि मिलती है, वहीं यह रंग शांत और सुकून भरी नींद भी देता है।