वैजयंती माला, चिरंजीवी समेत कई हस्तियां पद्म पुरस्कार से सम्मानित


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को अभिनेत्री वैजयंतीमाला, तेलुगु अभिनेता चिरंजीवी समेत देश की कई हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया..!

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को अभिनेत्री वैजयंतीमाला, तेलुगु अभिनेता चिरंजीवी समेत देश की कई हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया। जिसमें अभिनेत्री वैजयंती माला को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। पद्म भूषण से सम्मानित होने वालों में प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ अश्विन बालचंद मेहता और पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिवंगत भाजपा नेता सत्यब्रत मुखर्जी शामिल हुए।

Murmu

राष्ट्रपति भवन में आयोजित नागरिक जांच समारोह में राष्ट्रपति मुर्मू ने सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश (दिवंगत) एम फातिमा बीवी और 'बॉम्बे समाचार' के मालिक एचएन कामा, भाजपा नेता राजगोपाल, लद्दाख के तोगदान रिनपोछे और तमिल अभिनेता विजयकांत का भी स्वागत किया। मरणोपरांत गुजराती अखबार 'जन्मभूमि' के समूह संपादक कुंदन व्यास को भी पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Chiranjeevi

पद्म श्री सम्मान पाने वालों में भारत की पहली महिला हाथी महावत पार्वती बरुआ, जिन्हें हाथी कन्या के नाम से जाना जाता है, तेलंगाना के मूर्तिकार वेलु आनंदचारी, त्रिपुरा की प्रसिद्ध बुनकर स्मृति रेखा चकमा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की नेता शामिल हैं जिन्होंने जैविक नारियल उत्पादन में अग्रणी भूमिका निभाई। चेलम्माल और स्क्वैश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा।

कर्नाटक के एक विकलांग व्यक्ति बचपन में अपने दोनों हाथ और पैर खोने वाले के.एस. राजन्ना को जब पद्मश्री से सम्मानित किया गया तो हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित प्रसिद्ध पंजाबी थिएटर कलाकार प्राण सभरवाल ने पीएम मोदी के पास पहुंचकर  उनके पैर छुए।

Ks Rajnna

पद्म विभूषण से सम्मानित होने पर अभिनेत्री वैजयंती माला बाली ने कहा, मैं भगवान का शुक्रिया अदा करती हूं। 1969 में मुझे पद्मश्री मिला। अब पद्म विभूषण मिल गया है। ये मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। मैं पद्म विभूषण पाकर बहुत खुश और आभारी हूं।' अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के किसान। चेलम्मल ने कहा, यह बहुत खुशी की बात है। मैं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में रहता हूँ। मुझे इतना बड़ा सम्मान दिया गया। मैं भारत सरकार का बहुत आभारी हूं।

वैजयंती माला, चिरंजीवी समेत ये हस्तियां पद्म पुरस्कार से सम्मानित, देखिए तस्वीरें

वहीं श्रीधर माकन ने कहा, मैं इसे सिर्फ अपना योगदान नहीं मानता। यह पुरस्कार राष्ट्रीय शिक्षा नीति तैयार करने वाली पूरी टीम को दिया जाता है। आज इस पुरस्कार ने शिक्षा जगत का मान बढ़ाया है। नागरिक अलंकरण समारोह के बाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने आवास पर पद्म पुरस्कार विजेताओं के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया।