शादी बदल देती है पूरी जिंदगी, जानिए खुशहाल वैवाहिक जीवन के टिप्स


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

शादी हमारे जीवन की एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटना है, अपनी लाइफ में किसी को स्पेस देना कोई आसान बात नहीं है. रिश्ता निभाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. वहीं पुरुषों के लिए घर का काम करना जरूरी है. इससे आपका रिश्ता और मजबूत हो सकता है..!

शादी के बाद बदल जाती है जिंदगी। अपने जीवन में किसी को स्थान देना कोई ऐसी चीज नहीं है जो हर कोई कर सकता है। रिश्ता निभाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन आज की दुनिया में चीजें बहुत अलग हैं। अगर हम किसी व्यक्ति के बारे में कुछ पसंद नहीं करते हैं, तो हम उस व्यक्ति से दूर रहते हैं लेकिन हम रिश्ते को बनाए रखने की कोशिश नहीं करते हैं। 

आज की कल की दुनिया में, नारायण और सुधा मूर्ति हमें वास्तविक जीवन का अर्थ समझाते हैं। इन दोनों के बीच का संबंध वास्तव में हमें युगल लक्ष्य देता है। सुधा मूर्ति जीवन की बहुत कठिन बातों को बहुत ही सरल भाषा में समझाती नजर आ रही हैं। आजकल पति-पत्नी दोनों काम करते हैं ऐसे में पुरुषों को भी घर का काम करना पड़ता है। अगर आप सुखी और संतुष्ट जीवन जीना चाहते हैं तो लेखिका सुधा मूर्ति ने इसके लिए कुछ टिप्स दिए हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान ये टिप्स दिए, तो आइए जानते हैं क्या हैं ये टिप्स। 

अगर आपकी माँ एक गृहिणी हैं, तो अपनी माँ और पत्नी की तुलना न करें। पूर्णकालिक गृहिणी होना और काम करते हुए घर चलाना बहुत मुश्किल है। ऑफिस में पुरुषों और महिलाओं के बीच कोई भेदभाव नहीं होता है। इसलिए सभी को समान रूप से काम करना होता है ऑफिस का काम संभालना और घर का रख-रखाव करना एक महिला की एकमात्र जिम्मेदारी नहीं हो सकती। इसलिए पत्नी की तुलना मां से न करें।

पूरे समय घर पर काम करना और बाहर काम करते हुए घर की देखभाल करना बहुत अलग चीजें हैं। इसलिए घर के कामों में अपनी पत्नी की मदद करें।

याद रखें कि बच्चे आपको देखकर बड़े हो रहे हैं-

याद रखें कि बच्चे आपको देखकर ही बड़े होते हैं। बच्चे आप जो करते हैं उसका अनुसरण करते हैं। इसलिए ध्यान दें कि आप बच्चों के सामने कैसा व्यवहार करते हैं। ध्यान रहे कि आप अगली पीढ़ी का निर्माण कर रहे हैं।

एक दूसरे के प्रति आभार प्रकट करना-

अपने जीवन की तुलना दूसरों से न करें। आप जो जीवन जी रहे हैं उससे खुश रहने की कोशिश करें ताकि यह आपको परेशान न करे। आपकी प्रतिस्पर्धा आप से है इसलिए हर दिन बेहतर बनने की कोशिश करें एक दूसरे के प्रति कृतज्ञता प्रकट करें ताकि आपके बीच प्यार बढ़े।

एक दूसरे के मतभेदों का सम्मान करें-

सुधा मूर्ति ने एक इंटरव्यू के दौरान सुखी जीवन के लिए एक-दूसरे के मतभेदों का सम्मान करने की सलाह दी। कोई भी दो व्यक्ति कभी एक जैसे नहीं होते। हर व्यक्ति अलग होता है। इसलिए हर जीव का सम्मान करें। यह रिश्ते को एक नई चमक दिलाने में मदद करेगा।