BJP Manifesto Highlights: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी के घोषणापत्र, समान नागरिक संहिता जैसे वादे


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

BJP Manifesto: बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में रोजगार गारंटी, लखपति दीदी और रेलवे में वेटिंग लिस्ट खत्म करने का वादा किया है..!!

BJP Manifesto Release: भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। बीजेपी ने वादा किया है कि केंद्र में सरकार बनने के बाद वह पूरे देश में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करेगी। घोषणापत्र जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पार्टी का 'संकल्प पत्र' विकसित भारत के चार मजबूत स्तंभों- युवाओं, महिलाओं, गरीबों और किसानों को सशक्त करेगा।

इस साल की शुरुआत में, उत्तराखंड में भाजपा सरकार ने समान नागरिक संहिता लागू की, जिसने विवाह, तलाक, विरासत और अन्य नागरिक मुद्दों को नियंत्रित करने वाले धार्मिक व्यक्तिगत कानूनों की जगह ले ली। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी राज्य में बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाने और यूसीसी लागू करने का वादा कर रहे हैं।

बीजेपी के मेनीफेस्टो में ऋण सीमा 50,000 रुपये बढ़ाने और इसे देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों तक विस्तारित करने का वादा किया गया है। साथ ही 70 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान योजना के तहत लाया जाएगा और मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। घोषणापत्र में तीन करोड़ और घर बनाने का वादा किया गया है। वहीं, अब हर घर तक सस्ती रसोई गैस पाइप से पहुंचाई जाएगी।

गरीबों का क्या?

बीजेपी के घोषणापत्र में कहा गया है, ''हम साल 2020 से 80 करोड़ से ज्यादा परिवारों को मुफ्त राशन दे रहे हैं। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अगले पांच साल तक मुफ्त राशन जारी रहेगा। इसके साथ ही गरीबों की थाली को सुरक्षित रखने का प्रयास भी जारी रहेगा। गरीबों की स्वास्थ्य सुविधा को ध्यान में रखते हुए परिवारों को 5 लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज दिया गया और यह भविष्य में भी जारी रहेगा। पीएम आवास योजना का विस्तार किया जाएगा।

बिजली बिल शून्य करने का वादा

अब बीजेपी ने करोड़ों परिवारों का बिजली बिल जीरो करने का काम करने का भी वादा किया है। जिसके तहत पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पर तेजी से काम किया जाएगा, घर को मुफ्त बिजली मिलेगी और अतिरिक्त बिजली को बेचकर कमाई भी की जाएगी। इसके अलावा ट्रांसजेंडर्स को भी आयुष्मान योजना में शामिल किया जाएगा और अगले पांच साल में महिला शक्ति की नई साझेदारी होगी।

मध्यम वर्गीय परिवार के बारे में क्या?

बीजेपी के घोषणापत्र के मुताबिक, मध्यमवर्गीय परिवारों को सस्ता आवास, सुलभ स्वास्थ्य सुविधाएं, अच्छी शिक्षा और रोजगार व स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे। साथ ही अपना घर बनाने का सपना देखने वालों के लिए रजिस्ट्रेशन का खर्च कम होगा, निर्माण की लागत कम होगी और नक्शा भी आसानी से पास हो जाएगा।

महिलाओं के बारे में क्या?

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि, ''अगले 5 साल में तीन करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा। औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं के लिए क्रेच जैसी बुनियादी सुविधाओं के साथ एक छात्रावास का निर्माण किया जाएगा। "नारी वंदन अधिनियम लागू करके लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया जाएगा।"

युवाओं को अवसर की गारंटी

बीजेपी के घोषणापत्र में युवाओं को अवसर देने का भी वादा किया गया है. घोषणापत्र के मुताबिक, पेपर लीक पर रोक लगाने के लिए एक कानून लाया जाएगा, जिसमें दोषियों के खिलाफ कड़ी सजा का प्रावधान होगा। साथ ही सरकारी परीक्षाओं में पारदर्शिता आएगी.

बुलेट ट्रेन का तोहफा

पीएम मोदी ने कहा, ''आज अहमदाबाद मुंबई बुलेट ट्रेन पर काम जोरों से चल रहा है और लगभग अंतिम चरण पर है। इसी तरह एक बुलेट ट्रेन उत्तर भारत में, एक बुलेट ट्रेन दक्षिण भारत में और एक बुलेट ट्रेन भारत में चलेगी।'' पूर्वी भारत में इसके लिए जल्द ही सर्वे का काम भी शुरू किया जाएगा।

'6G डिजिटल क्रांति लाएगा'

इस घोषणापत्र में बीजेपी ने 5G नेटवर्क के विस्तार और 6G तकनीक विकसित करने में अहम भूमिका निभाने का वादा किया है। साथ ही 2 लाख से अधिक ग्राम पंचायतों को भारत नेट के माध्यम से ब्रॉडबैंड से जोड़ा जाएगा और हर ग्राम पंचायत को हाई-स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराने का वादा किया गया है।

एक राष्ट्र एक चुनाव का कार्यान्वयन

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में कहा, ''हमने चुनाव संबंधी मुद्दों पर गौर करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। अब हम उनकी सिफारिशों के सफल कार्यान्वयन की दिशा में काम करेंगे।'' इसके साथ ही सभी स्तर के चुनावों में समान मतदाता सूची का प्रावधान भी रखा जायेगा।