BJP अकेले लड़ेगी चुनाव, 'मजबूत मेघालय' के नारे के साथ किया नामों का ऐलान


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में बुधवार को भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में नामों को अंतिम रूप दिया गया..!

चुनावी बिगुल बजने के बाद बीजेपी भी मेघालय राज्य में अपनी पैठ बनाने के लिए एड़ी चोटी का ज़ोर लगा रही है। इसी के चलते मेघालय में फरवरी के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को राज्य की सभी 60 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। 

बीजेपी मुख्यालय में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पार्टी के राष्ट्रीय सचिव ऋतुराज सिन्हा और मेघालय इकाई के अध्यक्ष अर्नेस्ट मावरी ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मेघालय में पहली बार बीजेपी सभी 60 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में बुधवार को भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में नामों को अंतिम रूप दिया गया। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत पार्टी के सभी सीईसी सदस्य मौजूद थे।

मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए 27 फरवरी को मतदान होगा। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि सात फरवरी है। मतगणना दो मार्च को होगी। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 47 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और सिर्फ दो सीटों पर जीत हासिल कर पाई थी। उसके उम्मीदवार सात सीटों पर दूसरे और 12 सीटों पर तीसरे नंबर पर आए थे।

सिन्हा ने कहा कि मेघालय के लोग भाजपा शासित पड़ोसी राज्यों की तुलना में राज्य में भ्रष्टाचार और विकास की धीमी गति को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने कहा, 'सड़कों की हालत खराब है, घंटों बिजली कटौती होती है, लोगों को इलाज के लिए गुवाहाटी जाना पड़ता है। आज भी यहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। हालांकि केंद्रीय योजनाएं मेघालय पहुंच रही हैं, लेकिन क्रियान्वयन की गति धीमी है। उन्होंने कहा, ''भाजपा ने इस बार 'मजबूत मेघालय' का नारा दिया है, क्योंकि राज्य की जनता का प्रधानमंत्री मोदी पर भरोसा है।''

वर्तमान में, मेघालय में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (UDP), पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (PDF), बीजेपी और हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (HSPDP) की नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) और कॉनराड संगमनी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार है। हालांकि आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए अभी तक किसी भी राजनीतिक दल ने गठबंधन में चुनाव लड़ने की घोषणा नहीं की है।

पिछले मेघालय चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था। कांग्रेस 21 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, लेकिन बहुमत से पीछे रह गई। कोनराड संगम के नेतृत्व वाली एनपीपी 19 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही। राज्य से छह यूडीपी सदस्य चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे।

इसी तरह, पीडीएफ ने राज्य में चार सीटें जीतीं और भाजपा और एचएसपीडीपी ने दो-दो सीटें जीतीं। चुनाव परिणामों के बाद, संगमा ने भाजपा, यूडीपी, पीडीएफ, एचपीपीडीपी और एक निर्दलीय के साथ गठबंधन सरकार बनाई और राज्य के मुख्यमंत्री बने।

अब ये देखना दिलचस्प होगा कि बीजेपी मेघालय के चुनाव में क्या कमाल कर पाती है। पिछली बार मिले आंकड़े में कुछ और इजाफा होता है या फिर आगे आने वाले चुनाव में बीजेपी का सूपड़ा ही साफ़ हो जाएगा।