नए-नए भाजपाई अशोक चव्हाण को मिला राज्यसभा का टिकट, जेपी नड्डा को मिली गुजरात से उम्मीदवारी


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

राज्यसभा चुनाव: बीजेपी की तीसरी लिस्ट जारी, इससे पहले बुधवार (14 फरवरी 2024) को बीजेपी ने 5 उम्मीदवारों की लिस्ट का ऐलान किया था..!!

बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी सूची की घोषणा कर दी है। पार्टी ने गुजरात से जेपी नड्डा और महाराष्ट्र से अशोक चव्हाण को मैदान में उतारा है। अशोक चव्हाण हाल ही में 13 फरवरी को बीजेपी में शामिल हुए। इसके अलावा बीजेपी ने महाराष्ट्र से मेधा कुलकर्णी और अजित गोपचडेन को राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है।

Image

बीजेपी ने जेपी नड्डा के साथ-साथ गोविंदभाई ढोलकिया, मयंकभाई नायक, जशवंतसिंह सलामसिंह परमार को गुजरात से राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है। शिवसेना के शिंदे गुट की ओर से मिलिंद देवड़ा गुरुवार (15 फरवरी) सुबह 11 बजे राज्यसभा सदस्यता का फॉर्म भरेंगे। मिलिंद देवड़ा भी हाल ही में कांग्रेस छोड़कर शिवसेना में शामिल हुए हैं।इससे पहले बीजेपी ने 14 फरवरी बुधवार को दूसरी लिस्ट जारी की थी। जिसमें राज्यसभा के लिए मध्य प्रदेश से चार और ओडिशा से एक नाम का ऐलान किया था।  भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची की घोषणा की, जिसमें केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन, माया नारोलिया, बंसीलाल गुर्जर और उमेश नाथ महारायण को मध्य प्रदेश से नामांकित किया गया। बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव को ओडिशा से अपना उम्मीदवार बनाया। 

भाजपा ने रविवार (11 फरवरी) को राज्यसभा चुनाव के लिए नामों की पहली सूची जारी की, जिसमें बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल के उम्मीदवारों की घोषणा की गई।

राज्यसभा की 56 सीटों के लिए चुनाव 27 फरवरी को होने हैं और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, पुरूषोत्तम रूपाला (गुजरात) और केंद्रीय मंत्री नारायण राणे (महाराष्ट्र) का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में बुधवार (14 फरवरी) को सात भाजपा उम्मीदवारों ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, प्रदेश पार्टी महासचिव अमरपाल मौर्य, पूर्व राज्य मंत्री संगीता बलवंत, पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व विधायक साधना सिंह और आगरा के पूर्व मेयर नवीन जैन शामिल हैं।