PM मोदी ने किए कैलाश दर्शन, यहां जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री 


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

पीएम मोदी उत्तराखंड के अल्मोड़ा पहुंचे जहां पीएम ने जजेश्वर धाम में प्रार्थना की..!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के दौरे पर हैं। गुरुवार 12 अक्टूबर को पीएम मोदी पिथौरागढ़ जिले के जोलिंगकोंग पहुंचें, जहां उन्होंने सबसे पहले पार्वती कुंड की पूजा की। इसके बाद उन्होंने कैलाश व्यू प्वाइंट से आदि कैलाश के दर्शन भी किए।

पीएम मोदी उत्तराखंड के अल्मोड़ा पहुंचे जहां पीएम ने जजेश्वर धाम में प्रार्थना की। पीएम मोदी के अल्मोाड़ा पहुंचने के बाद, स्थानीय लोगों ने पीएम का ज़ोरदार स्वागत किया। इससे पहले पीएम मोदी उत्तराखंड के पिथौरागढ़ पहुंचे, जहां उन्होंने भगवान शिव के धाम आदि कैलाश चोटी के दर्शन किए और पार्वती कुंड पहुंचकर पूजा-अर्चना की। इस दौरान पारंपरिक पगड़ी और रंगा (शरीर के उपरी हिस्से में पहना जाने वाला वस्त्र) के पारंपरिक परिधान पहने मोदी ने पार्वती कुंड के किनारे स्थित प्राचीन शिव-पार्वती मंदिर में आरती की। स्थानीय पुजारियों वीरेंद्र कुटियाल ओर गोपाल सिंह ने उनकी पूजा संपन्न कराई।

पीएम मोदी ने कैलाश चोटी के सामने हाथ जोड़कर कुछ देर ध्यान भी लगाया। इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी उनके साथ मौजूद रहे, उन्होंने सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की एक रील भी पोस्ट की है। पीएम मोदी कुमांउ क्षेत्र के अपने दिन भर के दौरे में सीमांत गुंजी गांव भी गए, जहां उन्होंने स्थानीय लोगों तथा सुरक्षा बलों से मुलाकात की और स्थानीय उत्पादों और शिल्प की एक प्रदर्शनी भी देखी। पीएम मोदी जागेश्वर से पिथौरागढ़ वापस जाने के लिए रवाना हुए जहां पीएम मोदी एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह करीब 4200 करोड़ रूपये की लागत की योजनाओं का शिलान्यास तथा लोकार्पण भी करेंगे।

अपनी उत्तराखंड यात्रा पर खुशी व्यक्त करते हुए, पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "हमारी सरकार उत्तराखंड के लोगों के कल्याण और राज्य के तेजी से विकास के लिए प्रतिबद्ध है। इसे और अधिक गति देने के लिए, मैं उद्घाटन और नींव का उद्घाटन करूंगा। पिथौरागढ़ में कई परियोजनाएं, लोगों को लोगों के साथ संवाद करने का अवसर भी मिलेगा। इस साक्षात्कार में, पार्वती कुंडा, एक आध्यात्मिक महत्व, कुंडा और जाजेश्वर धम में भी बेसब्री से इंतजार कर रहा है।