सोनिया गांधी बुधवार को करेंगी राज्यसभा के लिए नामांकन, प्रियंका गांधी ने ठुकराया उच्च सदन का प्रस्ताव


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

पहले से ही चर्चा थी कि कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी,. वहीं प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं..!!

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी बुधवार (13 फरवरी) को राज्यसभा के लिए अपनी उम्मीदवारी दाखिल करेंगी। पहले ये ऑफर प्रियंका गांधी को दिया गया था लेकिन उन्होंने मना कर दिया। सोनिया गांधी वर्तमान में उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से लोकसभा सांसद हैं।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि वह राजस्थान या हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल कर सकते हैं। वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी इस बार लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं।

सोमवार 12 फरवरी को कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सीटों के आवंटन को लेकर भारतीय गठबंधन दलों के नेताओं के साथ बैठक की। इस बीच यह भी चर्चा हुई कि कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी को राज्यसभा से सदन में भेजा जाना चाहिए। हालांकि, प्रियंका गांधी ने इस ऑफर को खारिज कर दिया, जिसके बाद सोनिया गांधी राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगी।

इससे पहले साल 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ते समय सोनिया गांधी ने कहा था कि यह उनका आखिरी चुनाव है, जब वह आम चुनाव लड़ रही हैं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता 1999 से लोकसभा की सदस्य हैं। यह पहली बार होगा जब वह उच्च सदन में पहुंचेंगी।

सूत्रों के मुताबिक, पार्टी की बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि सोनिया गांधी को राज्यसभा भेजने के बाद प्रियंका गांधी को यूपी की रायबरेली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ना चाहिए. दरअसल, रायबरेली सीट गांधी परिवार के लिए खास रही है. सोनिया गांधी से पहले इस सीट से फिरोज गांधी, इंदिरा गांधी, अरुण नेहरू जैसे नेता चुनाव लड़ चुके हैं।