दुनिया का पहला रियल-टाइम गोल्ड ATM हैदराबाद में लॉन्च, जानिए कैसे करता है काम


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

कंपनी के आधिकारिक बयान के अनुसार, गोल्ड एटीएम ग्राहकों को फिजीकली गोल्ड शॉप पर जाए बिना सोना खरीदने में सक्षम बनाता है..!

अगर किसी को कैश की जरूरत होती है तो वह ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) के पास जाता है लेकिन अब लोग एटीएम से सोना भी निकाल सकते हैं। भारत का पहला गोल्ड एटीएम और दुनिया का पहला रीयल-टाइम गोल्ड एटीएम लोगों को अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके इस सोने के एटीएम से नकद की तरह सोने के सिक्के निकालने के लिए उपलब्ध है। गोल्ड एटीएम हाल ही में बेगमपेठ, हैदराबाद में लॉन्च किया गया था।

गोल्ड डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी गोल्ड सिक्का ने 3 दिसंबर को M/s OpenCube Technologies Pvt Ltd- के सहयोग से अपना पहला गोल्ड एटीएम स्थापित किया, जो कि हैदराबाद स्थित प्रौद्योगिकी सहायता के लिए एक स्टार्टअप है। कंपनी के आधिकारिक बयान के अनुसार, गोल्ड एटीएम ग्राहकों को फिजीकली गोल्ड शॉप पर जाए बिना सोना खरीदने में सक्षम बनाता है।

गोल्ड एटीएम कैसे काम करता है

गोल्ड एटीएम 24x7 उपलब्ध है और ग्राहकों को बजट के भीतर सोना खरीदने की अनुमति देता है। इसमें 5 किग्रा भंडारण की क्षमता है और 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक सोने की मात्रा के लिए आठ विकल्प प्रदान करता है। कंपनी ने सोने को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए न्यूनतम संभव कीमत पर सोना उपलब्ध कराने का दावा किया। इसके अलावा, कंपनी डेबिट और क्रेडिट कार्ड के अलावा प्रीपेड और पोस्टपेड स्मार्ट कार्ड भी दे रही है, जिनका इस्तेमाल सोना खरीदने के लिए किया जा सकता है।

कंपनी ने एक बयान जारी करके कहा है कि, "गोल्ड एटीएम उपभोक्ताओं की मांग को दर्शाता है। यह गोल्ड एटीएम 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के मूल्यवर्ग में आपूर्ति करता है।" डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड वाला कोई भी व्यक्ति एटीएम का उपयोग करके सोने में लेनदेन कर सकता है।

"गोल्ड एटीएम में मिवने वाली सभी सोने की मुद्राएं 24 कैरेट सोना है, जिसे सोने का सबसे शुद्ध प्रकार माना जाता है। इसके अतिरिक्त, यह ग्राहकों को बाजार के बदलाव के बारे में सूचित करने के लिए वर्तमान सोने की कीमत प्रदर्शित करता है। सोने के सिक्के 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक मूल्यवर्ग में उपलब्ध हैं। कोई भी 0.5 ग्राम से कम या 100 ग्राम से अधिक नहीं खरीद सकता है।

गोल्ड एटीएम से सोना खरीदने के लिए एटीएम में डेबिट, क्रेडिट या स्मार्ट कार्ड स्वाइप करें। सोना खरीदने के लिए दिए गए विकल्प का चयन करें फिर कीमत और सोना चुनें सुरक्षा पिन दर्ज करें इस तरह से एटीएम सोने के सिक्के निकल जाएंगे।