नीतीश कुमार ने विश्वास मत किया हासिल! पक्ष में पड़े 129 वोट, विपक्ष का वॉकआउट


स्टोरी हाइलाइट्स

Bihar Floor Test: बता दें कि फ्लोर टेस्ट से पहले विपक्ष ने सदन से वॉकआउट किया. इस दौरान नीतीश कुमार ने विपक्ष से अपील की कि वो इसमें भाग लें, ताकि पता चल जाए कि किसके पास कितनी शक्ति है.

Bihar Floor Test: बिहार की राजनीति के लिए आज का दिन (12 फरवरी) बेहद ख़ास रहा. नीतीश सरकार ने विधानसभा में पेश हुए विश्वास मत पर जीत हासिल कर ली है. इस दौरान एनडीए गठबंधन के पक्ष में कुल 129 वोट पड़े हैं. इस बीच विपक्ष ने विधानसभा से ही वॉकआउट कर दिया था. वहीं, इससे पहले सदन के स्पीकर अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित हुआ था.

हालांकि, विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से पहले ही आरजेडी गठबंधन को बड़ा झटका तब लगा, जब चेतन आनंद समेत आरजेडी के तीन विधायकों ने पाला बदल लिया और एनडीए खेमे में जाकर बैठ गए थे. यहीं वजह रहीं की सदन में बहुमत का आंकड़ा 122 है, जिसे नीतीश कुमार ने बड़ी ही आसानी से हासिल कर लिया.

बिहार का सियासी गणित-

बता दें कि हाल ही में नीतीश कुमार महागठबंधन का दामन छोड़कर एनडीए में शामिल हो गए थे. पिछले महीने उन्होंने 28 जनवरी को 128 विधायकों के समर्थन से नई सरकार बना ली और नीतीश कुमार 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने.

बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटें है. जहां बहुमत का आंकड़ा 122 है, जबकि NDA गठबंधन के पास 128 विधानसभा सदस्य हैं. जिसमें बीजेपी के पास 78, JDU के पास 45, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के पास 4 सीटें और एक निर्दलीय विधायक सुमित सिंह भी साथ हैं. जबकि विपक्ष के पास 114 विधायक हैं. इसमें आरजेडी के 79, कांग्रेस के 19, सीपीआई (एमएल) के 12, सीपीआई (एम) के 2, सीपीआई के 2 विधायक शामिल हैं.