PM मोदी ने कोलकाता को दिया पहली अंडरवॉटर मेट्रो का तोहफा, नदी के तल से भी 13 मीटर नीचे है टनल


स्टोरी हाइलाइट्स

पीएम मोदी ने आज मेट्रो की पहली अंडर-रिवर टनल का उद्घाटन किया..!!

देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन बुधवार 6 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। पश्चिम बंगाल दौरे पर पीएम मोदी ने देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो देश को समर्पित की। कोलकाता में पहली बार अंडर वाटर मेट्रो का संचालन किया जा रहा है। 

उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने अंडरवाटर मेट्रो का सफ़र भी किया, साथ ही ट्रेन में सवार होने के बाद पीएम मोदी ने बाहर मौजूद लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। इस सफ़र के दौरान पीएम मोदी ने ट्रेन में मौजूद छात्रों से बातचीत भी की।

कोलकाता मेट्रो के हावड़ा मैदान- एस्प्लेनेड मेट्रो टनल भारत में किसी भी नदी के नीचे बनी पहली सुरंग है। मेट्रो हुगली नदी के नीचे 520 मीटर की दूरी 45 सेकंड में तय कर लेगी, कोलकाता मेट्रो का काम शहर के ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के लिए नदी के नीचे सुरंग बनाई गई है।

गौरतलब है कि फरवरी, 2020 में तत्कालीन रेल मंत्री पीयूष गोयल ने साल्ट लेक सेक्टर वी और साल्ट लेक स्टेडियम को जोड़ने वाले कोलकाता मेट्रो के पूर्व-पश्चिम मेट्रो कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन किया था। 16.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन हुगली के पश्चिमी तट पर स्थित हावड़ा को पूर्वी तट पर साल्ट लेक शहर से जोड़ती है। 10.8 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत है। यह भारत की पहली ऐसी परिवहन परियोजना है, जिसमें मेट्रो रेल नदी के के नीचे बनी सुरंग से गुजरेगी।