ऊनी कपड़ों से दुर्गंध दूर करने के उपाय, आजमाएं ये आसान टिप्स


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

ज्यादा देर तक बंद रखे रहने से सर्दी के कपड़े महकने लगते हैं, अगर आपके ऊनी कपड़ों से बदबू आ रही है तो आज हम आपको कुछ आसान उपाय बता रहे हैं..!

इन दिनों थोड़ी-थोड़ी ठंड पड़ने लगी है। ऐसे में आपको ऊनी कपड़ों की याद आती है। लंबे समय से अलमारी में रखे ऊनी कपड़ों से बदबू आने लगती है। ऐसे में आपको ऊनी कपड़ों को साफ करने का सही तरीका पता होना चाहिए। आपको ऊनी कपड़ों को धूप में रखना चाहिए। धूप के अभाव में ऊनी कपड़ों से बदबू आने लगती है।

बरसात का मौसम बीत गया है और दिवाली के बाद ठंड बढ़ने लगी है और धीरे-धीरे तापमान गिरना शुरू हो गया है। जिससे लोगों को ठंड का अहसास होने लगा है और देखते ही देखते लोगों ने अपने ऊनी कपड़े फिर से निकालने शुरू कर दिए हैं। लेकिन इसे ज्यादा दिनों तक बंद रखने से ऊनी के कपड़ों से बदबू आने लगती है। अगर आपके ऊनी कपड़ों से बदबू आ रही है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप वूलन्स को अच्छे से साफ कर सकते हैं।

धूप में रखें: अलमारी में लंबे समय तक रखने से ऊनी कपड़ों में एक अजीबोगरीब गंध आ सकती है, जिसे धूप में रखकर दूर किया जा सकता है। इसे धूप में रखने से न सिर्फ बदबू दूर होगी, बल्कि नमी भी दूर होगी। इसलिए ऊनी कपड़ों को निकालने के बाद पहले उन्हें धूप में रखें और फिर पहन लें।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कई चीजों को साफ करने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेकिंग सोडा से आप ऊनी कपड़ों की दुर्गंध भी दूर कर सकते हैं। अगर ऊनी कपड़ों को धूप में रखने के बाद भी बदबू नहीं जाती है तो कपड़ों के अंदर बेकिंग सोडा की एक गठरी बांध दें। ऐसा करने से सर्दियों के कपड़ों से आने वाली बदबू आसानी से दूर हो जाएगी।

इसेंशियल ऑइल: ऊनी कपड़ों को दुर्गन्ध दूर करने के लिए इसेंशियल ऑइल भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसेंशियल ऑइल से ऊनी कपड़ों की महक मिनटों में आसानी से गायब हो जाती है। इसके लिए ऊनी कपड़े धोते समय 2-4 बूंद एसेंशियल ऑयल की डालें। इससे ऊनी कपड़ों की महक आसानी से दूर हो जाएगी।

नींबू: नींबू के इस्तेमाल से ऊनी कपड़ों की महक भी मिनटों में दूर हो सकती है। इसके लिए एक बाल्टी में पानी के साथ नींबू का रस मिलाएं और फिर ऊनी कपड़ों को करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद कपड़ों को साफ पानी से धो लें और इससे ऊनी कपड़ों की महक मिनटों में दूर हो जाएगी।

कॉफी: ऊनी कपड़ों से दुर्गंध दूर करने के लिए कॉफी पाउडर बहुत उपयोगी होता है। इसके लिए कॉफी पाउडर का बंडल बनाकर एक ऊनी कपड़े के बीच में रख दें। ऐसा करने से कुछ ही मिनटों में ऊनी कपड़ों की बदबू आसानी से दूर हो जाएगी।