अंडरआर्म्स का कालापन दूर करें घरेलू नुस्खों से


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

अंडरआर्म्स का कालापन स्लीवलेस पहनने से रोकता है?

टाइट कपड़े पहनने से त्वचा और कपड़ों के बीच घर्षण पैदा होता है, जिससे अंडरआर्म्स काले हो जाते हैं। ऐसा रेजर और हेयर रिमूवल क्रीम के कारण भी होता है, लेकिन किचन में और भी चीजें हैं जो अंडरआर्म्स के कालेपन की समस्या को खत्म करने में मदद कर सकती हैं। इसी वजह से कई लड़कियां बिना आस्तीन के कपड़े पहनने से डरती हैं, यह उपाय उनके काम आ सकता है।

नींबू में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, साथ ही यह विटामिन सी और सामान्य हाइड्रोक्सी एसिड से भरपूर होता है। नींबू के छिलके अंडरआर्म से सामान्य रूप से रगड़ें और 20 मिनट के बाद धो लें। कुछ दिनों के बाद आप दूरी देखेंगे। बेकिंग सोडा 1 चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाकर काले रंग की जगह पर लगाएं। 20 मिनट के बाद, गर्म पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा में नारियल का तेल डुबोकर भी मसाज की जा सकती है। इस पेस्ट को हफ्ते में दो दिन लगाएं। संतरा संतरा यानी संतरा खाएं और इसकी भूसी को धूप में सुखाएं। जब यह अच्छी तरह सूख जाए तो इसे पीसकर पाउडर बना लें। 2 चम्मच पाउडर में गुलाब जल और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट से हल्के हाथों से मसाज करें और 15 मिनट बाद धो लें। आंखों या अंडरआर्म्स के नीचे कालापन होने पर आलू हमेशा काम आएगा। आलू का पेस्ट बना लें या काट लें और अंडरआर्म्स पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें। कंकड़ स्वस्थ गुणों से युक्त त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

खीरे को मसल कर अंडरआर्म्स पर मसाज करें, 20 मिनट बाद धो लें। इसे हफ्ते में 2-3 बार करें और आपको रिजल्ट मिलेगा।