रूस में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे चार भारतीय छात्रों की मौत, मृतकों में दो लड़कियां भी शामिल


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

चारों छात्र महाराष्ट्र के रहने वाले थे, मृत छात्रों में दो सगे भाई-बहन भी शामिल हैं..!!

रूस में सेंट पीटर्सबर्ग के पास एक नदी में डूबने से चार भारतीय छात्रों की मौत हो गई है। यहां स्थित भारतीय मिशन उनके शव जल्द से जल्द परिजनों तक पहुंचाने के लिए रूसी अधिकारियों के साथ संपर्क में है। इनमें 18 से 20 साल के दो लड़के और दो लड़कियां थीं।

बताया जा रहा है, कि चारों छात्र महाराष्ट्र के रहने वाले थे। मृत छात्रों में दो सगे भाई-बहन भी शामिल हैं। चारों छात्र वेलिकी नोवगोरोद शहर में स्थित नोवगोरोद स्टेट यूनिवर्सिटी में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे।

मरने वाले चार छात्रों में से एक की पहचान जीशान अशपाक पिंजारी के रूप में हुई है। जो घटना के वक्त अपने परिजनों से वीडियो कॉल पर बात कर रहा था। इसकी जानकारी मृतक छात्र के परिजनों ने दी।

Image

अन्य तीन छात्रों की पहचान हर्षल अनंतराव देसाले, जिया फ़िरोज़ पिंजारी और मलिक गुलामग़ौस मोहम्मद याकूब के रूप में की गई है। बताया जा रहा है कि ये सभी छात्र नदी के पास टहल रहे थे, इसी दौरान अचानक पानी में गिर गये। उनके अलावा एक अन्य छात्रा निशा भूपेश सोनवणे इस हादसे में बच गईं। फिलहाल उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है।

सभी मृतक छात्र महाराष्ट्र के रहने वाले थे। महाराष्ट्र में जलगांव के जिला कलेक्टर आयुष प्रसाद ने कहा कि शवों को भारत वापस लाने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा, "एक छात्र का शव बरामद कर लिया गया है। तीन अन्य छात्रों की तलाश जारी है। हमने विदेश मंत्रालय से मदद के लिए रूस में भारतीय दूतावास और पीटर्सबर्ग में महावाणिज्य दूतावास से संपर्क किया है। उन्होंने मदद की है। सर्वोत्तम चिकित्सा सुविधाएं हैं।" दुर्घटना में जीवित बचे छात्र के परिवार के लिए व्यवस्था की गई और हमें उम्मीद है कि शव को अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल के अनुसार भारत वापस लाया जाएगा।