रूस-यूक्रेन युद्ध : यूक्रेन ने रूस से चार खार्किव गांवों को छीनने का दावा किया ; अब तक 219 बच्चों की मौत 


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

रूस ने खेरसॉन ओब्लास्ट में नोवा काखोवका में लेनिन की प्रतिमा का निर्माण किया..!

रूस के हमले में अपने बेटे को मरा हुआ देख एक मां रो पड़ी।

यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि रूस का डोनबास हमला सफल नहीं हो सका क्योंकि अमेरिका द्वारा 12 उड़ानों के जरिए भेजे गए हथियारों की ताकत बढ़ गई है। दूसरी ओर, यूक्रेन ने दावा किया है कि युद्ध में अब तक 219 बच्चे मारे गए हैं और 404 घायल हुए हैं।

यूक्रेन पर हर तरफ से हमला हो सकता है

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन विजय दिवस पर यूक्रेन पर चौतरफा हमले की घोषणा कर सकते हैं। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि कीव पर कब्जा करने में नाकाम रहने के बाद सेना को शर्मनाक स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। स्थिति का बदला लेने के लिए, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आधिकारिक तौर पर 9 मई को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर सकते हैं।

यूक्रेन ने रूस से चार गांवों को मुक्त कराया

यूक्रेन की सेना ने शनिवार को खार्किव क्षेत्र के चार गांवों पर कब्जा करने का दावा किया है। रूस की सेना पूर्व में बड़े पैमाने पर क्षेत्र पर जल्दी से नियंत्रण हासिल करने की अपनी योजनाओं में सफल नहीं रही है।

रूस-यूक्रेन युद्ध

रूसी सैनिकों ने खेरसॉन में नोवा काखोवका के डिप्टी काउंसलर इहोर प्रोटोकोविलोस का अपहरण कर लिया है।

मारिया पोल के मेयर के सलाहकार पेट्रो आंद्रेशचेंको ने कहा कि रूस के कब्जे वाले शहर में लूटपाट हो रही है। रूस वेंटिलेटर जैसी सुविधाएं चुराकर रूस ले जा रहा है।

यूक्रेन की सेना का कहना है कि रूसी हवाई हमले में सिकोर्स्की डोनेट्स्क नदी पर एक रेलवे पुल नष्ट हो गया। 29 अप्रैल को, एक रिपोर्ट में कहा गया कि इसे यूक्रेनी सेना द्वारा ध्वस्त कर दिया गया था।

डोनेट्स्क क्षेत्र भीषण आग की चपेट में आ गया। यहां एक बच्चे समेत चार नागरिकों की मौत हो गई थी।