अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को 6 विकेट से रौंदा, रचा इतिहास


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

यह अफगानिस्तान की पाकिस्तान पर तीनों फॉर्मेट मिलाकर पहली जीत थी, आइये ऐसे में जानते हैं कि इस ऐतिहासिक मुकाबले में आखिर क्या-क्या घटा..!

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 24 मार्च शुक्रवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में राशिद खान की अगुवाई वाली अफगान टीम ने इतिहास रच दिया। उन्होंने पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला मुकाबला हरा दिया। जी हां, अफगानिस्तान इस मैच में 6 विकेट से पाकिस्तान को शिकस्त देने में सफल रहा। यह अफगानिस्तान की पाकिस्तान पर तीनों फॉर्मेट मिलाकर पहली जीत थी। आइये ऐसे में जानते हैं कि इस ऐतिहासिक मुकाबले में आखिर क्या-क्या घटा।

आपको बता दें कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेली जा रही टी20 सीरीज के लिए युवा टीम का चयन किया था। ऐसे में बाबर आजम समेत कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया। बाबर की गैरमौजूदगी में पाकिस्तान की कमान संभाल रहे शादाब खान ने अफगानिस्तान के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जोकि काफी गलत साबित हुआ।

पाक टीम निर्धारित 20 ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर महज 92 रन ही बोर्ड पर लगा पाई। उनकी बल्लेबाजी पूरी तरह से फ्लॉप रही। अफगान टीम की ओर से फजलहक फारूकी, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी ने 2-2 विकेट झटके। जबकि कप्तान राशिद खान, नवीन उल हक और अजमतुल्लाह ओमरजाई को भी 1-1 सफलता मिली। 93 रन के साधारण से लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान टीम ने 17.5 ओवर और 6 विकेट रहते ही मुकाबला जीत लिया। इस रन चीज में अफगान टीम के अनुभवी ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 100 के स्ट्राइक रेट से 38 गेंदों में नाबाद 38 रन बनाए जिसमें उनके बल्ले से 3 चौके और 1 छक्का भी देखने को मिला।