ICC टी-20 प्लेयर ऑफ द ईयर बने सूर्यकुमार, इस मुकाम पर पहले भारतीय 


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

इस आईसीसी खिताब के दावेदारों में इंग्लैंड के बल्लेबाज सैम करन, पाकिस्तानी विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान और जिम्बाब्वे के हरफनमौला सिकंदर रजा भी शामिल थे..!

भारत के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को ICC मेन्स टी- 20 प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया है। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बुधवार को यह घोषणा की। इस आईसीसी खिताब के दावेदारों में इंग्लैंड के बल्लेबाज सैम करन, पाकिस्तानी विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान और जिम्बाब्वे के हरफनमौला सिकंदर रजा भी शामिल थे।

सूर्यकुमार साल 2022 में टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने 31 मैचों में 187.43 की स्ट्राइक रेट से 1164 रन बनाए। जिसमें दो शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं।  वह इस फॉर्मेट में एक साल में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 2021 में 26 पारियों में 1326 रन बनाए थे। इसके साथ ही सूर्य ने 2022 में 68 टी20 छक्के भी लगाए। जो इस फॉर्मेट में एक साल में सबसे ज्यादा है।

पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप में सूर्या का हाईएस्ट स्ट्राइक रेट 189.9 रहा था। उन्होंने टूर्नामेंट में 239 रन बनाए। वह वर्ल्ड कप में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। विराट कोहली 296 रन बनाकर टॉप पर हैं। सूर्य ने टूर्नामेंट में 3 अर्धशतक लगाए थे।

वहीं न्यूजीलैंड को 3-0 से क्लीन स्वीप कर टीम इंडिया दुनिया की नंबर-1 वनडे टीम बन चुकी है वहीं अब टीम इंडिया के स्पीड स्टार मोहम्मद सिराज दुनिया के नंबर-1 वनडे गेंदबाज बन गए हैं। बुधवार को ICC की ताजा रैंकिंग में सिराज के 729 पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए।

सिराज ने ताजा रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड (727 पॉइंट्स) और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (708 पॉइंट्स) को पीछे छोड़ दिया। अब जोश हेजलवुड  दूसरे और ट्रेंट बोल्ट तीसरे स्थान पर पहुँच गए हैं।सिराज के अलावा जोरदार फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल ने भी रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाईं है। रैंकिंग में 20 स्थान की छलांग के साथ गिल अब गिल अब 734 पॉइंट्स के साथ छठे स्थान पर हैं। गिल ने पिछले चार वनडे में तीन शतक जड़े हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज में शुभमन गिल ने 180 की औसत से 360 रन बनाए हैं।