प्रो-लीग हॉकी: भारतीय हॉकी टीम ने अब ऑस्ट्रेलिया को भी पीटा


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

एफआईएच प्रो-लीग हॉकी में टीम इंडिया का धमाका जारी..!

कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने लय हासिल करते हुए रविवार को एफआईएच प्रो-लीग हॉकी के रोमांचक मुकाबले में हैट्रिक गोल कर भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-4 की यादगार जीत दिलायी। हरमनप्रीत ने मैच के 13वें, 14वें और 55वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोलकर टीम की जीत सुनिश्चित की। भारत के लिए दो अन्य गोल जुगराज सिंह (17वां मिनट) और कार्ति सेल्वम (25वां मिनट) ने किये | ऑस्ट्रेलिया के लिए बेल्ट्ज जोशुआ (दूसरा मिनट), विलॉट क्य (42वां मिनट), स्टेंस बेन (52 वां मिनट), जाल्स्की अरन (56 वां मिनट) ने गोल दागे।

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जोशुआ के गोल से मैच के दूसरे मिनट में ही बढ़त कायम कर स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को हतप्रभ कर दिया। टीम की यह खुशी हालांकि ज्यादा देर तक कायम नहीं रहीं। दिलप्रीत सिंह ने ऑस्ट्रेलिया की रक्षापंक्ति को भेद कर पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया। हरमनप्रीत पहले प्रयास पर चूक गये लेकिन उन्होंने दूसरे प्रयास में कोई गलती नहीं की।

इसके एक मिनट के बाद अभिषेक ने टीम के लिए पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया और हरमनप्रीत ने उसे भी गोल में बदल कर भारत को आगे कर दिया। पहले क्वार्टर के आखिरी 16 सेकंड के खेल के दौरान ऑस्ट्रेलिया ने भी पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन युवा गोलकीपर पवन ने शानदार बचाव किया।

दूसरे क्वार्टर में कार्ति के प्रयास से भारत ने अपनी बढ़त और बढ़ा ली। उनके द्वारा हासिल पेनल्टी स्ट्रोक को जुगराज सिंह ने गोल में बदल दिया। उन्होंने इसके बाद खुद शानदार गोल कर 26 वें मिनट में टीम को 4-1 से आगे कर दिया। इससे पहले शुक्रवार को विश्व चैम्पियन जर्मनी को 3-2 से हराकर उलटफेर करने वाली भारतीय टीम मैच के तीसरे क्वार्टर में भारतीय टीम कोई भी गोल नहीं कर सकी जबकि विलॉट के गोल से ऑस्ट्रेलिया ने मैच में वापसी की।

मैच में मिले 20 पेनल्टी कॉर्नर 

चौथे क्वार्टर में स्टेंस के गोल से ऑस्ट्रेलिया ने भारत की बढ़त को कम किया लेकिन हार्दिक सिंह और विष्णुकांत के प्रयास से भारत ने 55वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया। हरमनप्रीत ने अपनी शानदार ड्रैग फ्लिक से इसे गोल में बदल कर टीम को 5-3 से आगे कर दिया । इसके एक मिनट के जाल्स्की के गोल से ऑस्ट्रेलिया ने फिर से मैच का रोमांच बढ़ा दिया। इसके बाद अगले चार मिनट मिनट तक दोनों टीमों ने कड़ी मेहनत की लेकिन कोई भी गोल नहीं कर सका।

दोनों टीमों ने 10-10 पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये, जिसमें से भारत ने तीन और ऑस्ट्रेलिया ने दो गोल किए। ऑस्ट्रेलिया जनवरी में हुए विश्व कप में खेलने वाले कई खिलाड़ियों के बिना यहां आया है। मौजूदा टीम में 20 खिलाड़ियों में से आठ ने 10 अंतरराष्ट्रीय मैच या उससे कम मैच खेले हैं। विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर था। भारत भी इसमें विश्व कप टीम के आठ खिलाड़ियों के बिना खेल रहा है।

इसमें सीनियर खिलाड़ी आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह और नीलकांत शर्मा शामिल शामिल है। भारतीय टीम विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही थी। भारत बुधवार को फिर से ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने से पहले सोमवार को दूसरे चरण के मैच में जर्मनी का सामना करेगा।