Farming Business Idea: 2 एकड़ में करें 'इस' फल की खेती, 12 लाख तक कमाएं


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

Farming Business Idea : हाल ही में फलों की मांग काफी बढ़ गई है. इसके कारण समय बीतने के साथ किसान भी फलों की खेती की ओर अपना रुख बदल रहे हैं। किसान अब विदेशी फलों की फसलों की भी खेती कर रहे हैं..!

इसमें कीवी फल भी शामिल है। डेंगू रोग में बहुत उपयोगी इस फल की बाजार में काफी मांग है और इसकी अच्छी कीमत भी मिलती है। इसी के चलते हाल ही में किसानों ने प्रायोगिक तौर पर इस फल की खेती करने की कोशिश की है।

कुछ किसानों को इसमें सफलता भी मिली है। ऐसे में आज हम संक्षेप में कीवी की खेती के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को जानने की कोशिश करने जा रहे हैं।

सबसे पहले जानिए कीवी के फायदे

कीवी विटामिन-सी, विटामिन-ई, विटामिन-के से भरपूर होता है। यह पोटेशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्वों का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है, जिसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। खासकर डेंगू, मलेरिया या किसी भी संक्रमण में कीवी का सेवन करने से काफी आराम मिलता है।
 
इस स्थान पर कीवी की खेती की जाती थी

कीवी फल चीन का मूल है, जहां से कीवी को दुनिया भर में पहचान मिली है। वैसे तो कीवीफ्रूट की कीमत दूसरे फलों के मुकाबले थोड़ी ज्यादा होती है. लेकिन इससे कीवी की मांग पर कोई असर नहीं पड़ा।

मिट्टी और जलवायु के आधार पर कीवी की खेती हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, नागालैंड, केरल, उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय राज्यों में की जाती है। महाराष्ट्र में भी कुछ किसानों ने प्रायोगिक तौर पर इस फल की खेती करने की कोशिश की है और कुछ किसानों को इसमें सफलता भी मिली है।

इस तरह से खेती करें

सबसे पहले कीवी लगाने के लिए खेत तैयार कर लें। खाद डालकर मिट्टी को उपजाऊ बनाया जाता है। इसके बाद पौधरोपण किया जाता है। जानकारों का कहना है कि कीवी के पेड़ को 2 से 3 साल तक अच्छी देखभाल की जरूरत होती है। इसका पेड़ करीब 5 साल बाद फल देता है। पेड़ 10 साल का होने पर 50 किलो फल देता है।
कीवी के पेड़ से फलों का उत्पादन पूरी तरह से कीवी की किस्म और देखभाल पर निर्भर करता है।
 
कीवी के बगीचे में सिंचाई के लिए ड्रिप सिंचाई का प्रयोग करना सबसे अच्छा रहता है।
गर्मियों में कीवी गार्डन में रूट रोट, कॉलर रोट, क्राउन रोट का खतरा बढ़ जाता है।
कीवी बाग की सुरक्षा के लिए समय-समय पर कीटनाशक का छिड़काव जरूरी है।

कीवी की खेती से कितनी आमदनी होती है?

कीवी की व्यावसायिक खेती से 7 साल में मुनाफा होने लगता है। बाजार में कीवी 200 से 300 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। कीवी का एक फल 20 से 35 रुपए में मिल जाता है। ये फल आमतौर पर जल्दी नरम हो जाते हैं, इसलिए तुड़ाई के बाद उचित पैकेजिंग बहुत महत्वपूर्ण है।
फल कम पके या सख्त होने पर तोड़ा जाता है, क्योंकि यह अपने आप पक जाता है और बाजार में पहुंचते-पहुंचते नरम हो जाता है।
शुरुआत में कीवी के पौधे लगाने से 75 हजार से 1 लाख तक की कमाई हो जाती है, लेकिन धीरे-धीरे 2 एकड़ के बगीचे में ही 10 से 12 लाख की कमाई हो जाती है।