डिलीवरी से 48 घंटे पहले क्यों अहम हैं और शरीर में क्या बदलाव होते हैं?


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

आमतौर पर डिलीवरी से 48 घंटे पहले एक बहुत ही अलग और तनावपूर्ण अनुभव होता है. माँ अपने जीवन के इन 48 घंटों को नहीं भूल सकती हैं. लेकिन क्यों..!

गर्भवती महिला की डिलीवरी सिर्फ महिला के लिए ही नहीं बल्कि उसके परिवार के लिए भी महत्वपूर्ण होती है। चिंता होती है लेकिन जिज्ञासा भी होती है। प्रसव से पहले के 48 घंटे उस महिला के साथ व्यवहार करने वाले सभी लोगों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन 48 घंटों में क्या होता है?

डिलीवरी से पहले क्या होता है? आमतौर पर इन बातों को बहुत कम लोग जानते हैं। यदि आप नहीं जानते हैं, तो चिंता न करें आइए जानें कि डिलीवरी से 48 घंटे पहले क्या होता है!

हृदय गति:

जैसे-जैसे प्रसव का समय नजदीक आता है और अस्पताल जाने की भीड़ शुरू होती है, महिला की हृदय गति बढ़ने लगती है। कई सवाल उसके मन में कौंधने लगते हैं। उसका मन संदेह और चिंता से घिरा हुआ है। नतीजतन, हृदय गति बढ़ जाती है। मां के शरीर में होने वाले इस बदलाव से बच्चे की हृदय गति भी बढ़ जाती है। ऐसे में परिवार का काम महिला को शांत रखना है। उसे समय पर अस्पताल ले जाना महत्वपूर्ण है क्योंकि वहां किसी भी समस्या के मामले में चिकित्सा सहायता उपलब्ध है।

अंगों का ढीला होना:

कोई भी महिला जब डिलीवरी के बारे में सोचती है तो डर जाती है। क्योंकि वह प्रक्रिया उतनी ही दर्दनाक है। उसकी लगातार चिंता के कारण उसके हाथ और पैर ढीले हैं। यह शरीर में एक हार्मोन के कारण भी होता है। यह रिलैक्सिन नामक हार्मोन के रिलीज होने के कारण होता है। यह हार्मोन श्रोणि और योनि को लोचदार बनाता है और इस प्रकार प्रसव की सुविधा प्रदान करता है। फिर भी, पति के लिए अपनी पत्नी के साथ सब्र रखना फायदेमंद होता है।

उत्साह भी महसूस होता है:

जिस तरह डिलीवरी करीब होने पर डर लगता है, डिलीवरी खत्म होने पर आप अपने बच्चे को देखेंगे। बस यही एक सोच महिला को प्रसव का दर्द सहने की हिम्मत देती है। परिवार के सदस्य कोई अपवाद नहीं हैं। एक ओर तो वे डरे हुए होते हैं, लेकिन दूसरी ओर, वे उत्साहित और उत्सुकता से घर में नए मेहमान के आने और एक नए घर की प्रतीक्षा करते  हैं।

बच्चे के साथ संवाद करें:

अभिमन्यु की कहानी तो आप जानते ही होंगे, वह गर्भ में ही चक्रव्यूह में जाने का रहस्य जानता था। यह सच है कि बच्चा वही सुनता है जो आप कह रहे हैं। वह विशेष रूप से अपनी मां की आवाज को पहचानता है। इसलिए मां को बच्चे से बात करते रहना चाहिए। न केवल मां बल्कि परिवार के अन्य सदस्यों को भी बच्चे के साथ नियमित रूप से संवाद करना चाहिए।

डिस्चार्ज का रंग बदलना:

यह सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक है जो प्रसव से पहले हो सकता है। प्रसव से पहले महिला को अपने डिस्चार्ज के रंग में बदलाव दिखाई दे सकता है। यह डिस्चार्ज हल्के गुलाबी रंग का होता है। अक्सर स्पॉटिंग भी इसी डिस्चार्ज से शुरू होती है। प्रसव से पहले गर्भाशय ग्रीवा को खोलना होगा। यह बहुत पतले बलगम की शुरुआत को इंगित करता है। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण को नोटिस करती हैं, तो समझ लें कि यह प्रसव का समय है। हो सकता है कि आपको कोई दर्द या डिस्चार्ज महसूस न हो। आपका दिल तेजी से नहीं धड़केगा। यदि आप कुछ अलग महसूस नहीं करती हैं, तो अपने आप को भाग्यशाली समझें। लेकिन यह बहुत जरूरी है कि बलगम निकलने लगे। जब आप बलगम देखें, तो जान लें कि प्रसव का समय निकट है। ऐसे में तुरंत परिवार को बताएं और डॉक्टर को सूचित करें।

  • इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है कि प्रसव कब शुरू होगा। 
  • यहां कुछ क्लासिक संकेत दिए गए हैं कि प्रसव 24 से 48 घंटे दूर है।
  • प्रसव से एक दिन पहले आप कैसा महसूस करते हैं?
  • आप कैसे बता सकते हैं कि Labor करीब है?
  • लेबर से पहले होने वाली अजीबोगरीब चीजें
  • प्रसव से एक दिन पहले आप कैसा महसूस करती  हैं?
  • सबका जवाब अलग होगा।
  • लेबर में जाने से एक दिन पहले आप पूरी तरह से सामान्य महसूस कर सकते हैं।
  • आप गर्भवती होने से तंग, अधीर और ऊब महसूस कर  सकती हैं।
  • हालांकि Labor अप्रत्याशित है, आपका शरीर आपको कुछ संकेत दे सकता है कि चीजें शुरू होने वाली हैं।

बस याद रखें, इनमें से कुछ चीजें प्रसव शुरू होने से दो या तीन सप्ताह पहले हो सकती हैं, खासकर अगर यह आपका पहला बच्चा नहीं है।

लेबर शुरू होने से पहले के लक्षण: लाइटिंग

अब अचानक आपको हर तीस मिनट में पेशाब करने की जरूरत है?

ब्रेक्सटन हिक्स:

प्रसव के लिए एक ड्रेस रिहर्सल जो आपको अस्पताल ले जाने के लिए भी प्रेरित कर सकती है, ब्रेक्सटन हिक्स दर्दनाक ऐंठन है जो Labor की तरह महसूस होती है। लेकिन ब्रेक्सटन हिक्स एक स्पष्ट संकेत हो सकता है कि यह बहुत अधिक लंबा नहीं होगा।

दस्त:

प्रसव के दौरान उल्टी होना भी आम है, लेकिन यह आमतौर पर तब तक नहीं होता जब तक कि चीजें अच्छी तरह से नहीं चल रही हों।

आपका म्यूकस प्लग एक अवरोध है जो आपके बच्चे को बैक्टीरिया से बचाने के लिए प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान आपकी योनि और गर्भाशय के बीच बनता है।जैसे ही आपका गर्भाशय ग्रीवा छोटा, नरम और प्रसव की शुरुआत में खुलने लगता है, बलगम प्लग एक टुकड़े में या बहुत अधिक योनि स्राव के रूप में बाहर गिर सकता है।

  • क्या आपका शिशु प्रसव से पहले बहुत हिलता-डुलता है?
  • आपका शिशु प्रसव शुरू होने से पहले सामान्य से अधिक हिल रहा है।
  • यदि आप दो घंटे में 10 किक से कम महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर को कॉल करें।

लेबर से पहले होने वाली अजीबोगरीब चीजें:

यदि वे पूर्व-Labor लक्षण काफी अजीब नहीं थे, तो यहां कुछ और देखने के लिए हैं:

अनाड़ीपन: जैसे-जैसे आपका शरीर आपके बच्चे को बाहर धकेलने के लिए तैयार होता है, आपके रंध्रों को खिंचाव में मदद करने के लिए रिलैक्सिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है। 

वजन कम होना: आपके बच्चे के आने से ठीक पहले आपके वजन का थोड़ा कम होना सामान्य है।