सेना में भर्ती का मौका, 8वीं पास भी बन सकेंगे अग्निवीर, 1 जुलाई से रजिस्ट्रेशन, जारी हुई गाइडलाइन


स्टोरी हाइलाइट्स

अग्निपथ स्कीम के तहत आर्मी ने भी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया।

देशभर की तरह मध्यप्रदेश में भी अग्निपथ योजना के विरोध में सोमवार को भारत बंद का आव्हान किया गया। हालांकि इसका कोई असर प्रदेश में नहीं देखा गया. इसके तहत कई जगहों पर युवा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उग्र प्रदर्शन किया.पुलिस प्रदर्शनकारियों से सख्ती से निपटती रही। इस बीच अग्निपथ स्कीम के तहत सोमवार को ही आर्मी ने भी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया। इसके अंतर्गत अग्निवीरों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से शुरू कर दिए जाएंगे। खास बात यह है कि इसमें 8वीं पास युवा भी अप्लाई कर सकते हैं। इससे पहले वायुसेना भी इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर चुकी है।

आर्मी द्वारा जारी किए गए इस नोटिफिकेशन में भर्ती प्रक्रिया, वेतन-भत्‍तों से लेकर योग्‍यता शर्तें, सर्विस रूल्‍स तक का पूर्ण ब्‍योरा दिया गया है। भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन जुलाई से शुरु होंगे। ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर किया जा सकेगा। अग्निपथ योजना के नोटिफिकेशन के मुताबिक युवाओं को चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा। इसके तहत सेना ने 5 ग्रेड में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। ये ग्रेड हैं- 8वीं पास के लिए अग्निवीर ट्रेड्समैन, अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर टेक्निकल और अग्निवीर ट्रेड्समैन(10वीं पास)। सेना ने यह भी साफ कर दिया है कि अग्निवीर सेना में एक अलग रैंक होगी।

अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रदेश के युवाओं ने भी नाराजगी जताई थी. ग्वालियर और इंदौर में तो उग्र प्रदर्शन हुए थे. ऐसे युवाओं के गुस्से को ठंडा करने के लिए गृह और रक्षा मंत्रालय ने आरक्षण देने का ऐलान कर दिया था। गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए CAPFs (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) और असम राइफल्स में भर्ती के लिए 10% आरक्षण देने का फैसला ले लिया है। रक्षा मंत्रालय ने भी अग्निवीरों को अपने मंत्रालय में होने वाली भर्तियों में 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान कर दिया है।

मिलेंगे ये लाभ
— अग्निवीरों की यूनिफॉर्म पर एक अलग बिल्ला होगा जो उन्हें रैगुलर सैनिकों से अलग करेगा।
— अग्निवीरों को 48 लाख का इंश्योरेंस कवर मिलेगा।
— सैलरी के साथ यूनीफॉर्म एलाउंस, हार्डशिप एलाउंस, सीएसडी कैंटीन सुविधा और मेडिकल तथा ट्रैवल एलाउंस की सुविधा भी।
— ड्यूटी के दौरान विकलांग (100 प्रतिशत विकलांग) होने पर एक्स-ग्रेशिया 44 लाख रुपए मिलेंगे।
— एक साल में 30 दिन छुट्टी मिलेगी। इनमें मेडिकल लीव अलग हैं।
— रिटायरमेंट के बाद सेवा निधि पैकेज के तौर पर करीब 10.04 लाख मिलेंगे।रिटायरमेंट पर पेंशन और ग्रेच्यूटी नहीं मिलेगी।
— अग्निवीर 4 साल की सेवा पूरी करने के बाद ही आर्मी छोड़ पाएंगे।

SEEMAA DIWAN

SEEMAA DIWAN

diwanseema54@gmail.com