Covid19 Yoga: सेलेब्स के Yoga सीक्रेट्स, कोरोना से संक्रमित थे ये सेलेब्रिटी इतनी आसानी से हुए कोरोना मुक्त!


स्टोरी हाइलाइट्स

करीना कपूर और आलिया भट्ट की योग ट्रेनर अंशुका परवानी ने कोरोना से जल्दी ठीक होने और ओमाइक्रोन के खिलाफ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ खास योग और ब्रीदिंग एक्सरसाइज का सुझाव दिया है।

नए प्रकार के कोविड-19 के आने के बाद से लोग अब पूरी सावधानी बरत रहे हैं। लेकिन ऐसा करना इस बात की गारंटी नहीं है कि आप वायरस के शिकार नहीं होंगे। सेलिब्रिटी ट्रेनर अंशुका परवानी कुछ योग टिप्स लेकर आई हैं जो आपको कोविड से तेजी से ठीक होने में मदद करेंगे।

करीना कपूर और आलिया भट्ट की योग ट्रेनर अंशुका परवानी ने कोरोना से जल्दी ठीक होने और ओमाइक्रोन के खिलाफ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ खास योग और ब्रीदिंग एक्सरसाइज का सुझाव दिया है।

नए तरह के कोरोना ओमाइक्रोन ने दुनिया भर में हड़कंप मचा दिया है। लोग अपनी और अपनों की देखभाल करने से डरते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, मास्क पहनना, नियमित रूप से हाथ धोना और सामाजिक दूरी बनाए रखना सुरक्षित रहने के कुछ उपाय हैं। लेकिन क्या आपको सच में लगता है कि इन सभी प्रोटोकॉल का पालन करके आप कोरोना वायरस से बचाव कर सकते हैं? 

डॉक्टर द्वारा बताए गए उपचार के साथ-साथ आप अपनी दिनचर्या में कुछ सरल योगासन को शामिल करके इस वायरस से संक्रमित होने से खुद को बचा सकते हैं। योग में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, फेफड़ों को मजबूत करने और तनाव को कम करने की शक्ति है।

सेलिब्रिटी योगा ट्रेनर अंशुका परवानी ने इंस्टाग्राम पर COVID-19 से ठीक होने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए एक योग गाइड साझा किया। इस गाइड में प्राणायाम, आसन और सांस के काम के साथ-साथ 7 और संकेत हैं, जिनका अभ्यास कोई भी घर पर आसानी से कर सकता है। 

अंशुका ने सभी तरीकों के साथ एक नोट भी शेयर किया, जिसमें लिखा है- 'किसी भी तरह का अभ्यास शुरू करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें और अंतर भी जानें'। 

अंशुका बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट, करीना कपूर, रकुल प्रीत, अनन्या पांडे और अन्य सेलिब्रिटीज को योग की ट्रेनिंग देती हैं। करीना कपूर भी कुछ दिन पहले ही कोरोना वायरस से संक्रमित हुई थीं लेकिन इससे बाहर निकलने के लिए उन्होंने उन्हीं योगा पोज और ब्रीदिंग एक्सरसाइज का सहारा लिया। 

(फोटो साभार: आईस्टॉक, इंस्टाग्राम anshukayoga)

डॉक्टर के उपचार के साथ योग की इन सरल तकनीकों में से कुछ को आजमाएं|

प्राणायाम और श्वास प्रश्वास: 

अंशुका के मार्गदर्शक के प्रथम पद में कपालभाति, अनुलोम-विलोम और भस्त्रिका का उल्लेख है। इस व्यायाम के अभ्यास से न केवल फेफड़ों की क्षमता में सुधार होता है बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। उन्होंने एक वीडियो शेयर करते हुए कहा, "सांस लेने के उचित व्यायाम फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाते हैं और शरीर को ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ने में मदद करते हैं। 

गहरी सांस लेने की तकनीक किसी के लिए भी बहुत फायदेमंद हो सकती है, लेकिन यह COVID-19 रिकवरी के लिए रामबाण है।" ट्रेनर ने कहा कि सेल्फ आइसोलेशन में भी आप इस एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं।

यह बेली ब्रीदिंग करें!

बेली ब्रीदिंग:

एक अन्य तकनीक बेली ब्रीदिंग है। अंशुका ने लोगों को बेली ब्रीदिंग करना सिखाने के लिए रकुल प्रीत के साथ एक वीडियो पोस्ट किया है। चिंता से छुटकारा पाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। 

अंशुका कहती हैं, कोरोनावायरस बीमारी के दौरान चिंता आम है। हर तरफ भय और अनिश्चितता का माहौल है। ऐसे मामलों में आप सांस लेने की तकनीक या सांस के काम की मदद से चिंता से निपट सकते हैं। अंशुका ने लिखा, "गहरी सांस लेने से तनाव काफी कम हो जाता है।"

श्वास अंदर और बाहर सांस लेने की क्रिया:

गाइड में उल्लिखित तीसरी तकनीक सांस लेने की तकनीक है जो ठीक होने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने का एक संयोजन है। इस श्वास तकनीक में श्वास लेने और छोड़ने के लिए समान अनुपात बनाया जाता है। अंशुका वीडियो की मदद से घर पर योग तकनीकों को करने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया बताती हैं।

बॉक्स ब्रीदिंग की विधि!

बॉक्स ब्रीदिंग:

बॉक्स ब्रीदिंग एक बहुत ही सरल तकनीक या योग विधि है, जो मन को शांत रखने के लिए की जाती है। अशुंका लिखती हैं कि इस तकनीक का घर पर अभ्यास करने के लिए 4 से 5 सांसें लें और 4 से 5 काउंट तक अपनी सांस को रोककर रखें। इस प्रक्रिया को दोहराएं।

तरह-तरह के स्ट्रेच पोज़..!

खिंचाव और सीट:

अंशुका ने अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए अपनी मार्गदर्शिका में पांच आसन और खिंचाव के तरीकों का भी उल्लेख किया है