स्वास्थ्य के लिए जरूरी है ह्यूमन टच, जानिए गले लगाने के क्या फायदे हैं?

google

Image Credit : texas

स्टोरी हाइलाइट्स

जब आप अपने दोस्तों से मिलते हैं, तो आपकी पहली प्रतिक्रिया उन्हें गले लगाने की होती है। इतना ही नहीं ऑफिस में हाथ मिलाना भी आम बात है। क्या आप किसी से गले मिलने या हाथ मिलाने के फायदे जानते हैं?

शोध से पता चला है कि स्नेही रिश्ते जैसे हाथ पकड़ना, गले लगाना रक्तचाप के स्तर और दिल की धड़कन को सामान्य कर सकता है। जो दिल से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। हम आपको केवल अपने साथी के अलावा किसी ऐसे व्यक्ति के साथ गले लगा सकते हैं जिसे आप अपने करीबी मानते हैं। ऐसा करने से न सिर्फ आप दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ेंगी बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी फायदा होगा। केवल त्वचा के स्पर्श से मानसिक स्वास्थ्य को स्वस्थ रखना सीखें।

मानसिक तनाव को कम करता है

अगर आप परेशान हैं, किसी समस्या से घिरे हैं और आपका कोई करीबी आपको गले लगा रहा है, तो आपको पता चल जाएगा कि आप अब बेहतर महसूस कर रहे हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान के एक प्रोफेसर का कहना है कि गले लगाने से न केवल तनाव कम होता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। इसलिए जब भी कोई किसी करीबी को परेशान होते हुए देखे तो उसे गले लगाना न भूलें।

खुशी बढ़ती है

जब कोई आपको गले लगाता है तो आपके शरीर में हार्मोन ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ जाता है। हम अपने आसपास के लोगों के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। उन लोगों के साथ रहने से ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है और हमारा मूड अच्छा रहता है। गले लगाने से शरीर के कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करता है, जिससे ऑक्सीटोसिन नामक एक हार्मोन निकलता है, जिसे लव हार्मोन भी कहा जाता है। इसका हमारे व्यवहार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शरीर में ऑक्सीटोसिन के निकलने से हम अधिक शांत और तनावमुक्त हो जाते हैं।

दिल को मजबूत करता है

जब हम किसी को गले लगाते हैं तो हम मजबूत महसूस करते हैं। ऐसा करने से हम अपने आप को अकेला महसूस नहीं करते हैं। वास्तव में, वैज्ञानिकों ने पाया है कि स्वस्थ हृदय के लिए गले लगाना आवश्यक है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के एक प्रोफेसर सहमत हैं। वास्तव में, जब आपका कोई आपको छूता या गले लगाता है, तो आपका रक्तचाप स्तर और हृदय गति अपने आप गिर जाती है। यह मानव शरीर के स्वस्थ हृदय के लिए बहुत जरूरी है। इतना ही नहीं इस दवा की मदद से आप हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकते हैं।

अकेलापन दूर करता है

अगर एक चीज है जिससे लोगों को कोविड महामारी के दौरान सबसे अधिक कठिनाई होती है, तो वह है अपने ही लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखना। दरअसल, डॉक्टरों का कहना है कि इंसान के शरीर की संरचना ऐसी होती है कि उसे हर बार किसी अपने बेहद करीब की जरूरत होती है। जब कोई व्यक्ति मां के गर्भ में रहता है, तो वह इस तरह के स्वभाव के साथ पैदा होता है। अपने करीबी लोगों से दूर रहने से वह मानसिक रूप से प्रभावित होता है।