कौटिल्य व डीजीयाना ग्रुप पर आईटी का छापा : इंदौर व भोपाल कार्यालयों में जांच


स्टोरी हाइलाइट्स

सुबह छापेमारी करने पहुंची टीम को दोनों गुटों के ठिकाने पर सिर्फ पहरेदार मिले. टीम ने तुरंत परिसर पर कब्जा कर लिया और जांच शुरू कर दी.

आयकर विभाग ने गुरुवार को इंदौर और भोपाल में कौटिल्य अकादमी और डीजीयाना ग्रुप के कई ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की. सुबह छापेमारी करने पहुंची टीम को दोनों गुटों के ठिकाने पर सिर्फ पहरेदार मिले. टीम ने तुरंत परिसर पर कब्जा कर लिया और जांच शुरू कर दी.

इंदौर स्थित कौटिल्य अकादमी के भंवरकुआ संस्थान में सुबह छह बजे आयकर अधिकारी पहुंचे. इस दौरान एक टीम बस में यात्रा कर रही थी. टीम ने पूरे कार्यालय की तलाशी शुरू की. कुछ देर बाद सुबह छात्र संस्थान में आने लगे तो आयकर व पुलिस की टीम ने उन्हें लौटा दिया. उधर, टीम ने घंटों तक संगठन का रिकॉर्ड खंगाला. संगठन द्वारा कोरोना काल में ऑनलाइन कक्षाएं भी संचालित की गईं. संक्रमण कम होने के बाद ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हुईं. 

इसके साथ ही विद्यानगर स्थित निर्देशक श्रीदंत जोशी के घर भी एक टीम पहुंच गई है. इसी तरह की अन्य आयकर टीमों ने भी प्रेस काम्प्लेक्स, मंगल सिटी, राजबारा स्थित संगठन की शाखा में पहुंचकर जांच शुरू की. टीम को गीता भवन, फूटी कोठी शाखा के बारे में भी जानकारी मिली, लेकिन यहां कोरोना से संचालन ठप है.

डीजीयाना का रिकॉर्ड भी चेक किया जा रहा 
उधर, डीजीयाना ग्रुप के पिपलियाना कार्यालय और विष्णुपुरी स्थित निदेशक सुखदेव सिंह खुमान के घर समेत कई जगहों पर आयकर टीम ने जांच शुरू कर दी है. समाचार चैनल, केबल नेटवर्क और अन्य व्यवसाय इस समूह द्वारा चलाए जाते हैं. इन सभी जगहों की अभी जांच चल रही है।

प्रियम मिश्र

प्रियम मिश्र