मिस यूनिवर्स बनकर रो पड़ीं भारत की हरनाज, इस जवाब से जीता दिल


स्टोरी हाइलाइट्स

हरनाज संधू को मिला मिस यूनिवर्स 2021 का ताज, सुष्मिता और लारा दत्ता के बाद तीसरी भारतीय

भारत की हरनाज संधू को मिस यूनिवर्स 2021 का ताज पहनाया गया है। 70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट इस साल 12 दिसंबर को इजराइल में आयोजित किया गया था। प्रतियोगिता के प्रारंभिक चरण में 75 से अधिक सुंदर और प्रतिभाशाली महिलाओं ने भाग लिया लेकिन भारत की हरनाज संधू तीन देशों की शीर्ष 3 महिलाओं में से एक थीं। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका और पराग्वे की दोनों सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए भारत की बेटी हरनाज संधू ने अपने नाम पर ब्रह्मांडीय सुंदरता का ताज अपने नाम कर लिया। दीया मिर्जा भी समारोह का हिस्सा बनने के लिए भारत से पहुंचीं। इस बार उर्वशी रौतेला ने मिस यूनिवर्स 2021 प्रतियोगिता को जज किया।

इजराइल के एलिजा में सोमवार सुबह 70वां मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सभी टॉप थ्री कंटेस्टेंट से यह सवाल पूछा गया कि आप उन महिलाओं को क्या सलाह देंगी जो दबाव का सामना कर रही हैं? जिस पर हरनाज संधू ने जवाब दिया कि आपको विश्वास करना होगा कि आप अद्भुत हैं, केवल आत्मविश्वास ही आपको सुंदर बनाता है। बाहर आओ और अपने लिए बोलना सीखो क्योंकि तुम अपने जीवन के नेता हो। इसी जवाब के साथ हरनाज संधू ने इस साल मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम किया।

हरनाज़ कौन है?

पंजाब के चंडीगढ़ की रहने वाली हरनाज संधू पेशे से मॉडल हैं। 21 साल की हरनाज ने मॉडलिंग और कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया और जीतने के बावजूद उन्होंने अपनी पढ़ाई पर ध्यान दिया। हरनाज ने साल 2017 में मिस चंडीगढ़ का खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद उन्होंने मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब अपने नाम किया। ये दो प्रतिष्ठित खिताब जीतने के बाद हरनाज ने मिस इंडिया 2019 में हिस्सा लिया और फिर टॉप 12 में पहुंचीं। मॉडलिंग के साथ-साथ हरनाज ने एक्टिंग में भी कदम रखा है। हरनाज की दो पंजाबी फिल्में 'यारा दिया पू बरन' और 'बाई जी कुट्टंगे' हैं।

भारत को मिली दो सफलता

भारत दो बार मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में जगह बना चुका है। हरनाज भारत की तीसरी मिस यूनिवर्स हैं। सुष्मिता सेन ने 1994 में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए खिताब जीता था। फिर साल 2000 में लारा दत्ता ने इस ताज पर अपना नाम दर्ज कराया।